logo-image

शी की नयी योजना वैश्विक विकास प्रस्ताव के अमल को बढ़ावा देगी

शी की नयी योजना वैश्विक विकास प्रस्ताव के अमल को बढ़ावा देगी

Updated on: 18 Jun 2022, 11:00 PM

बीजिंग:

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 17 जून को 25वें सेंट पीटर्सबर्ग अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मंच में भाग लिया, जहां उन्होंने भाषण देते हुए बल दिया कि हमें वैश्विक विकास प्रस्ताव के अमल को बढ़ाना चाहिए, ताकि एक साथ समावेश, शांति और समृद्धि वाला बेहतर भविष्य बनाया जाए। उन्होंने अनुकूल विकास वातावरण, विकास साझेदारी की उन्नति, आर्थिक भूमंडलीकरण और सृजन से विकास बढ़ाने समेत चार सूत्रीय सुझाव पेश किये। इस ठोस चीनी योजना ने अधिक न्यायपूर्ण, निरंतर और सुरक्षित विकास के लिए दिशा दिखायी है और वैश्विक विकास सहयोग को बढ़ावा दिया जाएगा।

ध्यान रहे शी चिनफिंग ने सितंबर 2021 में हुई 76वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा की आम बहस में वैश्विक विकास प्रस्ताव रखा। इसके मुख्य विषय हैं विकास को प्राथमकिता देना, जन केंद्रित रहना, समावेश, सृजन से विकास करना, मानव और प्रकृति का सामंजस्यपूर्ण सहअस्तित्व, वैश्विक विकास का समुदाय बनाना इत्यादि। इस प्रस्ताव को यूएन और 100 से अधिक देशों का समर्थन मिला है, जिसे यूएन वर्ष 2030 निरंतर विकास एजेंडा पूरा करने का गति विस्तारक कहा जाता है।

अभी में कोविड-19 महामारी फैल रही है। रूस-यूक्रेन मुठभेड़ से अंतरराष्ट्रीय परिस्थिति अधिक अस्थिर हो रही है। रूस के खिलाफ अमेरिका समेत पश्चिमी देशों के प्रतिबंध से वैश्विक व्यावसायिक चेन, सप्लाई चेन, ऊर्जा, वित्त और खाद्यान्न सुरक्षा पर गंभीर प्रभाव पड़ा है। विश्व की जनता खासकर कम आय के समुदाय भारी कीमत चुका रहे हैं। यूएन 2030 निरंतर विकास एजेंडा अभूतपूर्व चुनौती का सामना कर रहा है। ऐसी पृष्ठभूमि में शी की नयी योजना नि:संदेह बड़ा महत्व रखती है।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.