logo-image

आरसीईपी से मुक्त व्यापार को बड़ा बढ़ावा मिलेगा

आरसीईपी से मुक्त व्यापार को बड़ा बढ़ावा मिलेगा

Updated on: 02 Jan 2022, 09:55 PM

बीजिंग:

मौजूदा समय में जहां व्यापार संरक्षणवाद और वैश्वीकरण विरोधी लहर तेजी से बढ़ रही है, वहीं 1 जनवरी से प्रभावी हुई क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) मुक्त व्यापार का समर्थन करने तथा बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली को बनाए रखने के लिए एक मजबूत संकेत भेज रही है।

माना जा रहा है कि 15 एशिया-प्रशांत देशों द्वारा हस्ताक्षरित आरसीईपी अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और निवेश को मजबूत बढ़ावा देगी और वैश्विक आर्थिक सुधार में योगदान देगी।

इस समझौते के अनुसार, आरसीईपी में टैरिफ में कमी, व्यापार सुविधा, और सेवाओं व निवेश में खुलेपन सहित कई क्षेत्रों को शामिल किया गया है। अनुमोदित सदस्य देशों के बीच माल में व्यापार का 90 प्रतिशत से अधिक टैरिफ मुक्त होगा, और सभी सदस्य देश आर्थिक और व्यापार सहयोग पर प्रतिबंधों को काफी कम कर देंगे। इतना ही नहीं, माल के प्रवाह और उत्पादन के कारकों को सुविधाजनक बनाएंगे और उत्पादन क्षमता में सुधार करेंगे।

बेशक, यह औद्योगिक श्रृंखला समन्वय को मजबूत करने और एशिया-प्रशांत क्षेत्र में आपूर्ति श्रृंखला खाका को अनुकूलित करने, सदस्यों देशों के बीच औद्योगिक श्रृंखलाओं और आपूर्ति श्रृंखलाओं के गहन एकीकरण की सुविधा प्रदान करने, और आर्थिक कारकों के मुक्त प्रवाह को सुविधाजनक बनाने में भी मदद करेगी।

आरसीईपी एकीकृत बाजार विभिन्न क्षेत्रों में सदस्य देशों की सहयोग क्षमता का और अधिक दोहन करेगी, वैश्वीकरण विरोधी और कोविड-19 के प्रभाव को कम करेगी, बाजार में हिस्सेदारी और दुनिया के लिए सामान्य समृद्धि के दो-तरफा जीत लाभांश जारी करेगी, और मुक्त व्यापार और बहुपक्षवाद में नई जान फूंकेगी।

यह कहना उचित है कि दुनिया के सबसे बड़े मुक्त व्यापार समझौते (आरसीईपी) के लागू होने से व्यापार संरक्षणवाद और वैश्वीकरण विरोधी की कुरूप प्रवृत्ति को खत्म किया जा रहा है और मुक्त व्यापार और निवेश सुविधा का एक नया मानदंड स्थापित किया जा रहा है।

हालांकि, कोविड-19 महामारी ने वैश्विक आर्थिक विकास को धीमा कर दिया है और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में भारी गिरावट आई है। अक्टूबर में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा जारी नवीनतम विश्व आर्थिक आउटलुक रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 के प्रभाव के बावजूद वैश्विक अर्थव्यवस्था के 2021 में ठीक होने की उम्मीद है, लेकिन रिकवरी की गति धीमी रहेगी।

विशाल आबादी, विविध सदस्यता और महान क्षमता के साथ, आरसीईपी आर्थिक सुधार को प्राप्त करने के लिए एक साथ काम करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के विश्वास और संकल्प को और बढ़ावा देगी।

(अखिल पाराशर, चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.