logo-image

दो अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने चीन के आर्थिक विकास का अनुमान बढ़ाया

दो अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने चीन के आर्थिक विकास का अनुमान बढ़ाया

Updated on: 08 Jun 2023, 10:35 PM

बीजिंग:

फ्रांस की राजधानी पेरिस स्थित आर्थिक सहयोग और विकास संगठन ने 7 जून को ताजा वैश्विक आर्थिक पूवार्नुमान शीर्षक रिपोर्ट जारी की। इसमें वर्ष 2023 में चीन के आर्थिक विकास का अनुमान 5.4 प्रतिशत तक बढ़ाया गया। इससे एक दिन पहले विश्व बैंक ने भी अपनी वैश्विक आर्थिक पूवार्नुमान रिपोर्ट में चीन के आर्थिक विकास के अनुमान में 5.6 फीसदी तक का इजाफा हुआ।

विश्व बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि पूर्वी एशिया और प्रशांत क्षेत्र में आर्थिक वृद्धि वर्ष 2022 की 3.5 प्रतिशत से बढ़कर वर्ष 2023 की 5.5 प्रतिशत तक पहुंचगी, क्योंकि चीन का आर्थिक पुनरुत्थान इस क्षेत्र में अन्य अधिकांश आर्थिक शक्तियों में मंदी का प्रभाव दूर करेगा।

वहीं, इस साल अमेरिका की आर्थिक वृद्धि दर पर आर्थिक सहयोग व विकास संगठन और विश्व बैंक का अनुमान अलग अलग तौर पर 1.6 फीसदी और 1.1 प्रतिशत रहा। विश्व बैंक ने कहा कि अमेरिका में वित्तीय संकट आने की बड़ी संभावना है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.