logo-image

चीन का 32वां राष्ट्रीय विकलांगता दिवस : विकलांगों को सुखमय जीवन दें

चीन का 32वां राष्ट्रीय विकलांगता दिवस : विकलांगों को सुखमय जीवन दें

Updated on: 15 May 2022, 11:10 PM

बीजिंग:

15 मई को चीन का 32वां राष्ट्रीय विकलांगता दिवस है। इस साल की मुख्य थीम है विकलांगों के रोजगार को बढ़ावा दें, विकलांगों के हितों को सुनिश्चित करें।

हाल में चीनी राज्य परिषद द्वारा जारी एक प्रस्ताव से यह लक्ष्य जारी किया गया कि चीन 2022 से 2024 तक देश के विकलांगों को और 10 लाख नये रोजगार के मौके देगा। इस लक्ष्य को साकार करने के लिए चीन के विभिन्न स्थानीय विकलांग संगठन विकलांगों की क्षमता को उन्नत करने के लिए प्रयास करेंगे।

इंटरनेट और डिजिटल अर्थतंत्र के विकास के साथ रोजगार के कई नये रूपों ने विकलांगों को और ज्यादा मौके और अवसर दिए हैं। चीनी विकलांग संघ के आंकड़े बताते हैं कि 2021 में कुल 88.16 लाख विकलांगों को नौकरियां प्राप्त हुई हैं।

विशेष शिक्षा विकलांगों के समान रूप से समाज में भाग लेने के अधिकार से संबंधित है। हाल में चीनी राज्य परिषद ने इस संदर्भ में एक कार्य योजना पेश की। इसके तहत, देश में विकलांग बच्चों की स्कूल दाखिला दर 97 प्रतिशत तक पहुंचने का लक्ष्य तय किया गया। चीन में ज्यादा से ज्यादा विकलांगों ने पढ़ाई कर अपना भाग्य बदला है। 2021 में हाई स्कूलों और कॉलेजों में विकलांग छात्रों की संख्या अलग-अलग तौर पर 14559 और 11847 थी। अन्य 2302 लोगों को उच्च स्तरीय विशेष शिक्षा अकादमियों में पढ़ने का मौका मिला है।

साथ ही, चीन ने विकलांगों को खास भत्ता भी दिया है। 2022 के अप्रैल माह के अंत तक करीब 1.2 करोड़ विकलांगों को खास भत्ता मिला है। 2021 के अंत तक शहरी नागरिक बुनियादी बीमा और बुनियादी चिकित्सा बीमा में विकलांगों की भागीदारी दर अलग-अलग तौर पर 90 प्रतिशत और 95 प्रतिशत से अधिक तक जा पहुंची है।

(साभार : चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.