logo-image

वीरांगना रानी वेलु नाच्चियार की जयंती पर केंद्रीय मंत्री ने दी श्रद्धांजलि

वीरांगना रानी वेलु नाच्चियार की जयंती पर केंद्रीय मंत्री ने दी श्रद्धांजलि

Updated on: 03 Jan 2022, 09:30 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने सोमवार को वीरमंगई के तौर पर प्रतिष्ठित, रानी वेलु नाच्चियार को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की है।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि रानी वेलु नाच्चियार अपने ²ढ़ संकल्प और चतुर योजना के साथ अंग्रेजों से सफलतापूर्वक लड़ने वाली पहली रानी थीं। उनकी जयंती पर, मैं उस बहादुर रानी को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, जो साहस, ²ढ़ विश्वास और प्रतिबद्धता की प्रतीक थीं।

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने भी रानी नाच्चियार को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, वीरांगना रानी वेलु नाच्चियार का उनकी जयंती पर स्मरण कर रहा हूं। उनका अदम्य साहस आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करता रहेगा। उपनिवेशवाद के विरुद्ध संघर्ष करने की उनकी ²ढ़ प्रतिबद्धता अद्भुत थी। वे नारी शक्ति की हमारी भावना का जीता-जागता स्वरूप हैं।

तमिलनाडु में एक ऐतिहासिक जिला है-शिवगंगा में 18 वीं शताब्दी की रानी, वीरमंगई रानी वेलु नाच्चियार भारत में अंग्रेजों के खिलाफ लड़ने वाली पहली रानी थीं। उन्हें युद्ध के हथियारों, घुड़सवारी, तीरंदाजी और मार्शल आर्ट में प्रशिक्षित किया गया था, जिसे उन समय वालारी, सिलंबम कहा जाता था। जब उनके पति को अंग्रेजों ने मार डाला, तो रानी वेलु नाच्चियार भी युद्ध में शामिल हो गईं। वह अपनी बेटी के साथ भाग गई और पास के विरुपची में पलायकारर कोपाला नायकर के संरक्षण में रहने लगी।

8 साल के लिए वह डिंडीगुल में रहीं इस अवधि के दौरान, रानी वेलु नाच्चियार ने गोपाल नायकर और हैदर अली के साथ एक सेना का गठन किया। वर्ष 1780 में, उन्होंने अंग्रेजों को सफलतापूर्वक हराया और एक दशक तक शिवगंगा साम्राज्य पर शासन किया।

वेलु नाचियार का जन्म 3 जनवरी, 1730 में रामनाथपुरम के राजपरिवार में हुआ था। उनके पिता राजा चेलामुत्तु विजयारगुंडा सेतुपति तथा माता रानी सक्कांदिमुथल नाच्चियार थीं। माता-पिता की इकलौती संतान वेलु जन्म से ही विलक्षण प्रतिभा की धनी थीं। राजा ने उनका लालन-पालन बेटे की तरह किया था। 31 दिसंबर 2008 को भारतीय डाकतार विभाग ने इस वीरांगना की स्मृति में एक टिकट जारी किया था, जिसमें उन्हें युद्ध की वेशभूषा में दिखाया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.