logo-image
लोकसभा चुनाव

भारत के खिलाफ नेपाल की नई चाल, लिपुलेख के करीब चीन ने तैनात किए 1 हजार जवान

भारत के इलाके लिपुलेख पास (lipulekh pass issue) पर नेपाल की तरफ से लगातार दावे किए जाते रहे हैं. अब चीन ने लिपुलेख पास के पास LAC पार जवानों की संख्या तेजी से बढ़ाई है.

Updated on: 01 Aug 2020, 03:32 PM

नई दिल्ली:

भारत के खिलाफ लागातार बयानवाजी करने वाला नेपाल अब चीन के साथ मिलकर कोई नई चाल चलने की फिराक में है. नेपाल लगातार भारत के इलाके लिपुलेख पर अपना दावा करता रहता है. अब इस इलाके में चीन की सेना की मौजूदगी से सवाल उठने लगे हैं. इस इलाके में एलएसी के पास एक हजार से अधिक सैनिकों की तैनाती की मौजूदगी दिखी है. लिपुलेख इलाका भारत, नेपाल और चीन की सीमाओं को मिलाने वाली जगह है.  

यह भी पढ़ेंः प्रमोद कृष्णम बोले- अब बाबर और औरंगजेब रोड का भी बदल देना चाहिए नाम

भारत और चीन के बीच मई से भारी तनाव की स्थिति बनी हुई है. 45 साल बाद वहां 15 जून को बॉर्डर पर हिंसा हुई, जिसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए वहीं चीन के भी 40 जवान मारे जाने की खबर सामने आई थी. भारत आक्रामक रुख के बाद चीन ने अपनी सेना की पीछे हटा लिया. अब ताजा खबरें चीन की नई साजिश की ओर इशारा कर रही हैं. ताजा जानकारी के मुताबिक चीन सेना यानी पीएलए के सैनिक LAC के पार लिपुलेख इलाके में देखे गए हैं.  

यह भी पढ़ेंः संबित पात्रा बोलेः बाबर या औरंगजेब के नाम पर देश में ना बने कोई मस्जिद

नेपाल कर रहा लिपुलेख पर दावा
नेपाल लगातार लिपुलेख में अपना दावा कर रहा है. भारत ने मानसरोवर यात्रा के लिए इस इलाके में नया रूट बनाया है. नेपाल ने यहां भारत की बनाई 80 किलोमीटर की सड़क पर एतराज जताया था. इसके बाद नेपाल ने अपने यहां नया नक्शा पास कर विवाद बढ़ा दिया. इसमें कालापानी, जिसमें लिपुलेख भी शामिल था उसे अपना हिस्सा बताया था. अब भारत ने इस इलाके में अपनी सेना बढ़ा दी है.