logo-image
लोकसभा चुनाव

पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे से पहले भारत ने रद्द किया 6500 करोड़ का हेलिकॉप्टर सौदा

मोदी के वाशिंगटन दौरे से पहले भारतीय रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका से नौसेना के लिए खरीदे जाने वाले 16 हेलिकॉप्टरों का सौदा रद्द कर दिया है।

Updated on: 15 Jun 2017, 02:41 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाशिंगटन दौरे से पहले भारतीय रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका से नौसेना के लिए खरीदे जाने वाले 16 हेलिकॉप्टरों का सौदा रद्द कर दिया है। यह सौदा 6,500 करोड़ रुपये का था।

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक हेलिकॉप्टर की कीमत को लेकर दोनों देशों के बीच बात नहीं बनी। जिसके बाद यह सौदा रद्द कर दिया गया। भारत सरकार ने 16 हेलिकॉप्टर खरीदने के लिए अमेरिकी विमानन निर्माता कंपनी सिकोरस्की एयरक्राफ्ट से 6,500 करोड़ रुपये का सौदा किया था।

माना जा रहा है कि सौदा रद करने के पीछे सैन्य क्षेत्र में 'मेक इन इंडिया' को बढ़ावा देना है। आपको बता दें कि भारत दुनिया में हथियारों के खरीदारों में सबसे बड़ा देश है।

नेवी के लिए 16 हेलिकॉप्टर खरीदने का यह फैसला तत्कालीन यूपीए सरकार ने 2009 में की थी। पिछले दो साल से मोदी सरकार कंपनी से दाम में कटौती करने को कह रही थी।

इसे भी पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट ने पशुवध कानून मामले में केंद्र सरकार को भेजा नोटिस, मांगा जवाब

मोदी सरकार के आग्रह के बाद भी कंपनी दाम कम करने को तैयर नहीं हो रही थी। जिसके बाद सरकार ने यह डील कैंसिल कर दिया। अब सरकार नेवी के लिए इन हेलिकॉप्टरों का निर्माण 140 मल्टीरोल हेलिकॉप्टरों के साथ में करेगी।

केंद्र सरकार का प्लान है कि वो प्रमुख नेवल वॉरशिप को एक-एक मल्टीरोल हेलिकॉप्टरों से लैस कर दे। जिससे की भारतीय जल सीमा की सुरक्षा को और अधिक मजबूत किया जा सके।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें