News Nation Logo

मोदी सरकार ने केंद्रीय मंत्रियों को 8 समूहों में बांटा, जानिए क्या है वजह

मंत्रियों को 8 ग्रुपों में बांटने का फैसला पिछले दिनों हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में लिया गया था. चिंतिन शिविर के नाम जाने वाली मंत्रिपरिषद की इन पांच बैठकों की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने की थी

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 14 Nov 2021, 10:21:09 PM
Narendra Modi government

Narendra Modi government (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

सरकार के कामकाज में तेजी लाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार (Narendra Modi Govt) ने बड़ा कदम उठाया है. मोदी सरकार ने सभी 77 केंद्रीय मंत्रियों को 8 समूहों में विभाजित कर दिया है. ये सभी मंत्रियों ( central ministers ) के समूह एक-दूसरे के संपर्क में रहेंगे और आपसी तालमेल से सरकार के कामकाज में तेजी व धार लाने का काम करेंगे. सरकारी सूत्रों के अनुसार सरकार ने यह फैसला कामकाज में अधिक पारदर्शिता लाने और केंद्र सरकार की दक्षता को बढ़ाने के लिए लिया है. 

यह भी पढें :पीएम मोदी ने कहा-आज त्रिपुरा और पूरा पूर्वोत्तर बदलाव का गवाह बन रहा है

आपको बता दें कि मंत्रियों को 8 ग्रुपों में बांटने का फैसला पिछले दिनों हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में लिया गया था. चिंतिन शिविर के नाम जाने वाली मंत्रिपरिषद की इन पांच बैठकों की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने की थी. अनौपचारिक तरीके से आयोजित यह प्रत्येक बैठक 5 घंटे से भी ज्यादा चली थी. बैठक में दक्षता, केंद्रीय क्रियान्वयन, मंत्रालय का कामकाज और हितधारकों के साथ मिल कर काम करना जैसे विषय पर चर्चा हुई थी. एक बैठक का विषय और पार्टी के साथ तालमेल को प्रभावी बनाने के लिए संवाद किया गया था. इसका उददेश्य केंद्रीय योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाना है. इसके साथ ही सरकार और पार्टी के तालमेल भी जोर दिया गया. 

ये भी पढ़े: कोरोना की बूस्टर डोज को लेकर WHO का बयान, ये एक बड़ा घोटाला

मंत्रियों का ग्रुपों में बांटना मोदी सरकार की कुशलता में वृद्धि करने और डिलीवरी सिस्टम को मजबूत बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है. इस फैसले से सरकार के काम में गुणात्मक परिवर्तन आने की भी उम्मीद लगाई जा रही है. हर ग्रुप में 9 से 10 मंत्री रखे गए हैं. 

First Published : 14 Nov 2021, 10:21:09 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.