logo-image

नागालैंड चुनाव : बीजेपी गठबंधन को पूर्ण बहुमत, जल्द पेश करेंगे सरकार बनाने का दावा

नागालैंड के मुख्यमंत्री टी.आर. जेलियांग ने कहा कि अगर चुनाव के बाद बीजेपी गठबंधन के लिए आगे आती है तो सत्तारूढ़ नगालैंड पीपुल्स फ्रंट(एनपीएफ) पार्टी बीजेपी के साथ सरकार बनाने के लिए तैयार है।

Updated on: 03 Mar 2018, 11:57 PM

नई दिल्ली:

शनिवार को आए तीन विधानसभा चुनावों के परिणामों में बीजेपी ने पूर्वोत्तर के राज्यों में भी अपना विजय अभियान जारी रखा है।

नागालैंड चुनाव में बीजेपी सिर्फ 20 सीटों पर लड़ी थी जिसमें से उसने 11 सीटों पर जीत दर्ज की। सत्ताधारी एनपीएफ ने 27 सीटें, तो बीजेपी गठबंधन मे एनडीपीपी ने 16 और एनपीपी ने 2 सीटों पर जीत दर्ज की है।

जनता दल (यूनाइटेड) (जेडीयू) और निर्दलीय उम्मीदवार तोंगपांग ओजुकुम ने एक-एक सीट पर जीत दर्ज की है। हालांकि बाद में दोनो उम्मीदवारों ने बीजेपी गठबंधन को अपना समर्थन पत्र जमा कर दिया।

पूर्वोत्तर चुनावों के प्रभारी राम माधव ने कहा कि जेडीयू और निर्दलीय उम्मीदवार के समर्थन के बाद हम 31 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत में है। हम जल्द ही बीजेपी-एनडीपीपी गठबंधन के साथ सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

पार्टी की जीत पर बीजेपी प्रवक्ता प्रियांक पांडे ने कहा कि यह कमाल मोदी जी की सबका साथ सबका विकास नीति के तहत ही हुआ है। बीजेपी-एनडीपीपी का गठबंधन स्थिर सरकार को लक्षित करके ही किया गया है। हमारे पास संख्या भी है और हम सरकार बनाने की ओर अग्रसर हैं। 

गौरतलब है कि बीजेपी ने चुनाव से पहले एनडीपीपी के साथ गठबंधन कर लिया था। बीजेपी और एनडीपीपी ने नेफियु रियो को अपना संयुक्त उम्मीदवार बनाया था।

और पढ़ें: पीएनबी घोटाले पर नीरव मोदी ने ईमेल से दिया ईडी को जवाब

इससे पहले नागालैंड के मुख्यमंत्री टी.आर. जेलियांग ने कहा कि अगर चुनाव के बाद बीजेपी गठबंधन के लिए आगे आती है तो सत्तारूढ़ नगालैंड पीपुल्स फ्रंट(एनपीएफ) पार्टी बीजेपी के साथ सरकार बनाने के लिए तैयार है।

जेलियांग ने हालांकि नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के साथ किसी भी गठबंधन की संभावना से इनकार कर दिया।

जेलियांग ने कहा, 'उनकी पार्टी वर्ष 2003 से बीजेपी गठबंधन का हिस्सा रही है। हम गठबंधन जारी रखेंगे। हम किसी भी समय अलग नहीं हुए थे। हमें उम्मीद है कि वे आगे बढ़ेंगे और हमारी सरकार में शामिल होंगे।'

उन्होंने कहा, 'एनडीपीपी एक नई राजनैतिक पार्टी है और इसे अभी चुनाव आयोग से मान्यता मिलना बाकी है। एनडीपीपी के साथ हमारा कोई गठबंधन नहीं है। किसी भी समय एनडीपीपी को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई।'

इससे पहले केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा, ‘बीजेपी के साथ गठबंधन को लेकर एनपीएफ प्रस्ताव पारित कर चुका है। नागालैंड में बीजेपी की जीत ऐतिहासिक है जहां लोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए काफी प्यार और स्नेह दिखाया है और नागालैंड के लिए उनके दृष्टिकोण में पूरा विश्वास जताया है।'

उन्होंने कहा, ‘बीजेपी विकास के एजेंडा के साथ काम कर रही है और नागालैंड में भी ऐसा करती रहेगी।’

और पढ़ें: दिल्ली: एसएससी घोटाले के विरोध प्रदर्शन के बीच जेएलएन मेट्रो बंद

(IANS इनपुटस के साथ)