News Nation Logo

अप्रैल तक मिलेंगे 16 और राफेल, जानें कैसे होगी लड़ाकू विमानों की डिलीवरी

फ्रांस के साथ भारत ने 59 हजार करोड़ रुपये की डील की है. भारत को इसके तहत 36 राफेल विमानों (Rafale) की डिलीवरी होनी है.  भारत को अब तक 5 राफेल मिल चुके हैं. एक हफ्ते में तीन और राफेल भी आने वाले हैं. 

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 28 Oct 2020, 01:12:37 PM
Rafale

अप्रैल तक मिलेंगे 16 और राफेल, ऐसे होगी लड़ाकू विमानों की डिलीवरी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) की ताकत लगातार बढ़ती जा रही है. भारत को फ्रांस से अब तक 5 राफेल (Rafale) की डिलीवरी हो चुकी है. जल्द ही तीन और राफेल भारत आने वाले हैं. अगले हफ्ते तीन राफेल हरियाणा स्थित अंबाला एयर स्टेशन पर लैंड कर जाएंगे. एक और अच्छी खबर यह है कि अगले साल अप्रैल तक भारत के पास 16 राफेल हो जाएंगे. 

यह भी पढ़ेंः PM Modi Rally: बिहार को लूटने वालों को हराने की लोग ठान चुके हैं- मोदी

फ्रांस से 59 हजार करोड़ में मिलेंगे 36 राफेल
भारत ने फ्रांस के साथ 59 हजार करोड़ रुपये की डील की है. इसके तहत 36 राफेल मिलते हैं. 29 जुलाई को पांच राफेल भारत पहुंचे थे. जानकारी के मुताबिक नवंबर में तीन राफेल के बाद जनवरी में तीन और मार्च में सात राफेल विमान भारत को मिल जाएंगे.  इन विमानों के भारत पहुंचने पर राफेल की संख्या 21 हो जाएगी. जानकारी के मुताबिक 18 राफेल विमानों को गोल्डन एरो स्क्वाड्रन में शामिल हो जाएंगे. बाकी तीन राफेल को पूर्वी मोर्चे पर चीन के मुकाबले के लिए तैनात किया जाएगा.  इन विमानों को उत्तर बंगाल के अलीपुरद्वार में हाशिमारा एयरबेस पर भेजा जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः आतंकी फंडिंग पर NIA की बड़ी कार्रवाई, दर्जन भर स्थानों पर छापेमारी

इन खूबियों से लैस हैं राफेल 
फ्रांस के मिले लड़ाकू विमानों को स्कैल्प एयर-टू-ग्राउंड क्रूज मिसाइलों के साथ माइका और मेटर एयर-टू-एयर मिसाइलों से लैस किया गया है. इसके अलावा भारत की ओर से इन विमानों में सफरान से 250 किलोग्राम वारहेड के साथ एयर-टू-ग्राउंड मॉड्यूलर हथियार- हैमर के लिए अनुरोध किया है. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 28 Oct 2020, 12:17:15 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो