News Nation Logo
Banner

मौसम विभाग विभाग का अलर्ट: दिल्ली और यूपी समेत इन राज्यों में होगी भारी बारिश, जानें अपने प्रदेश के मौसम का हाल

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि अब उत्तर भारत के मैदानी इलाकों और पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश की गतिविधियां तेज होंगी

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 25 Jul 2021, 05:22:17 PM
Monsoon

Monsoon (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

highlights

  • देश के सभी राज्यों में मानसून ( Monsoon 2021)  सक्रिय हो गया है
  • मौसम विभाग ने देश के कुछ इलाकों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया

नई दिल्ली:

देश के सभी राज्यों में मानसून ( Monsoon 2021)  सक्रिय हो गया है. हालांकि कई राज्यों में अभी भी मनमाफिक बारिश नहीं हो रही है तो कई जगहों पर मानसून मेहरबान है. इस बीच मौसम विभाग ( IMD ) ने जानकारी दी है कि अब उत्तर भारत के मैदानी इलाकों और पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश ( Heavy Rain in North India ) की गतिविधियां तेज होंगी. मौसम विभाग के अनुसार गोवा, कोंकण और महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में समेत पश्चिमी तट पर तेज बारिश के आसार हैं. इसके साथ ही मौसम विभाग ने देश के कुछ इलाकों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी ने ओलंपिक भारतीय योद्धाओं से कहा- विजयी भवः, विजयी भवः, जानें 10 बड़ी बातें

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में लगातार हो रही बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. घनी बारिश की वजह से कई इलाके डूबने की कगार पर हैं, जिसकी वजह से लोगों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. मौसम विभाग के अनुसार गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ भागों समेत मैदानी इलाकों के अन्य राज्यों में रविवार बारिश से बारिश क ी गतिविधियों में तेजी आएगी. जिसके चलते भारतीय मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 24 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने बताया कि गुजरात में जुलाई अंत तक भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं, पूर्वी राजस्थान में 26 जुलाई यानी सोमवार को तेज बारिश की संभावना है. उत्तराखंड की अगर बात करे तो यहां 25 से 28 जुलाई के दौरान बारिश का अनुमान है.

यह भी पढ़ें : प्रिया मलिक ने वर्ल्ड कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में नाम किया स्वर्ण पदक, खेल मंत्री ने दी बधाई

इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और वेस्ट यूपी में 26 से 28 जुलाई को और पंजाब व पूर्वी उत्तर प्रदेश में 27 से 28 जुलाई को बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की मानें तो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज यानी रविवार को हल्की बारिश के साथ आसमान में बादल छाए रहने के आसार हैं. जबकि विभाग ने यहां 26 जुलाई को ऑरेंज अलर्ट जारी कि या है. आपको बता दें कि कर्नाटक और महाराष्ट्र ने बारिश ने कहर बरपाया है. यहां मूसलाधार बारिश के कारण शनिवार को भी पूरे कर्नाटक में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. भारी बारिश के कारण राज्य में मरने वालों की संख्या बढ़कर नौ हो गई है. लगातार हो रही बारिश से उत्तरी कर्नाटक के 12 जिले, तटीय कर्नाटक और मलनाड क्षेत्र प्रभावित हुए हैं. यह अनुमान है कि लगभग 830 घरों को नुकसान पहुंचा है, 15 स्कूल भवन क्षतिग्रस्त हो गए हैं और महिलाओं और बच्चों सहित 8,733 लोगों को राज्य भर में सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित करना पड़ा है.

First Published : 25 Jul 2021, 05:14:07 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.