logo-image

जीकेपीडी ने कश्मीरी पंडित नरसंहार पर जम्मू-कश्मीर एलजी के बयान पर नाराजगी जताई

जीकेपीडी ने कश्मीरी पंडित नरसंहार पर जम्मू-कश्मीर एलजी के बयान पर नाराजगी जताई

Updated on: 31 Dec 2022, 01:20 AM

नई दिल्ली:

ग्लोबल कश्मीरी पंडित डायस्पोरा ने शुक्रवार को कश्मीरी हिंदुओं और मुसलमानों की हत्याओं पर जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के हालिया बयान पर अपनी नाराजगी व्यक्त की।

एक बयान में कहा- जीकेपीडी और अन्य एनआरआई समूहों ने एलजी मनोज सिन्हा द्वारा कश्मीरी मुसलमानों और कश्मीरी हिंदुओं की हत्याओं के बीच हाल ही में दिए गए झूठे बयानों पर बड़ी निराशा और नाराजगी जताई है। जीकेपीडी उन बहादुर कश्मीरी मुसलमानों को सलाम करता है, जिन्होंने सुरक्षा भूमिकाओं में देश की सेवा करते हुए और पाकिस्तान के आतंकवादियों से लड़ते हुए अपनी जान गंवाई है। मकबूल भट के समय से, कश्मीरी मुसलमान रहे हैं जो कट्टर राष्ट्रवादी रहे हैं।

जीकेपीडी ने कहा कि वह इन शहीदों को पहचानता है लेकिन दावा करता है कि कश्मीरी पंडितों को जातीय रूप से साफ किया गया था, इसलिए नहीं कि वह आतंकवादियों से लड़ रहे थे, बल्कि इसलिए कि वह हिंदू हैं। हमारे लिए, यह निश्चित रूप से हमारे धर्म के बारे में था। 1,700 कश्मीरी पंडित आज जिंदा होते अगर उन्होंने धर्मांतरण किया होता। 500,000 कश्मीरी हिंदू अभी भी घाटी में रह रहे होते अगर वे धर्म परिवर्तन कर लेते।

जीकेपीडी ने कहा कि सिन्हा ने कश्मीरी पंडितों पर 1990 के दशक में जारी धार्मिक आतंक के कहर के बारे में अपने पूर्ववर्ती राज्यपाल जगमोहन के विस्तृत चश्मदीद गवाह को नजरअंदाज करने का विकल्प चुना है और जम्मू-कश्मीर के सर्वोच्च संवैधानिक अधिकारी द्वारा इस तरह की गलत बयानी को चुनौती नहीं दी जा सकती है।

जीकेपीडी विशेष रूप से, और आम तौर पर एनआरआई समुदाय, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में बहुत विश्वास रखते हैं क्योंकि वह देश को समावेशी प्रगति और विकास के पथ पर ले जाते हैं। उनके मजबूत सकारात्मक कार्यक्रम सामाजिक, आर्थिक या सांस्कृतिक स्तर पर ऐतिहासिक गलतियों को सुधारने की कोशिश करते हैं। वह कमजोरों और हाशिए के रक्षक रहे हैं और उन्होंने कश्मीरी पंडितों की पीड़ा के लिए गहरी सहानुभूति व्यक्त की है। एलजी मनोज सिन्हा के बयान से ब्रांड मोदी को गहरा नुकसान हुआ है, जिसकी वजहें उन्हें सबसे अच्छी तरह पता है। यह राजनीतिक गणित है जिसने स्थानीय अवसरवादिता की खातिर एक वैश्विक और राष्ट्रीय ब्रांड को खतरे में डाल दिया है।

जीकेपीडी ने कहा कि फिल्म द कश्मीर फाइल्स ने न केवल कश्मीरी पंडित समुदाय के साथ जो हुआ उसका सच दिखाया है, बल्कि यह भी दिखाया है कि वैश्विक भारतीय समुदाय उनके मुद्दों के प्रति जुनून से परवाह करता है। एलजी सिन्हा ने कश्मीरी पंडितों के मामले में कीमती मोदी ब्रांड की विश्वसनीयता को खोखली बयानबाजी में कम करना चाहा है। यह एक भयावह राजनीतिक कदम है और सत्ता पक्ष द्वारा तुरंत सुधारात्मक कार्रवाई की आवश्यकता है।

जीकेपीडी ने कहा, कश्मीरी पंडितों के साथ क्या होता है, यह भारत के विचार के लिए एक लिटमस टेस्ट है। यह कहते हुए कि जीकेपीडी मिशन 2024 भारतीय मतदाता को शिक्षित करने के लिए राष्ट्रीय मीडिया अभियान के साथ बाहर जाएगा कि प्रत्येक राजनीतिक दल ने कश्मीरी पंडितों के लिए क्या किया है या क्या नहीं किया है। हम 10,000 वर्षों से हिंदू धर्म के मशाल वाहक रहे हैं और हार नहीं मानेंगे। जीकेपीडी यह सुनिश्चित करेगा कि भारतीय पूर्ण ज्ञान के आधार पर मतदान करेंगे न कि पाखंड के आधार पर।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.