logo-image

रक्षा मंत्रालय ने रूस से 33 नए लड़ाकू विमान खरीदने की मंजूरी दी, भारत आएंगे ये फाइटर जेट

भारत चीन सीमा विवाद के बीच रक्षा मंत्रालय ने एक बड़ा फैसला लिया है. रक्षा मंत्रालय ने 33 नए फाइटर जेट खरीदने को मंजूरी दे दी है. यह सभी लड़ाकू विमान रूस से खरीदे जाएंगे. DAC की बैठक में यह फैसला लिया गया है. साथ ही यह भी फैसला लिया गया है कि हथियारों की खरीद और अपग्रेडेशन पर 38900 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

Updated on: 02 Jul 2020, 05:02 PM

नई दिल्ली:

भारत चीन सीमा विवाद के बीच रक्षा मंत्रालय ने एक बड़ा फैसला लिया है. रक्षा मंत्रालय ने 33 नए फाइटर जेट खरीदने को मंजूरी दे दी है. यह सभी लड़ाकू विमान रूस से खरीदे जाएंगे. DAC की बैठक में यह फैसला लिया गया है. साथ ही यह भी फैसला लिया गया है कि हथियारों की खरीद अपग्रेडेशन पर 38900 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

यह भी पढे़ंःरूस में पुतिन के कार्यकाल विस्तार वाले संशोधनों को मिला भारी समर्थन, 2036 तक सत्ता में रहेंगे काबिज!

33 नए विमानों में 12 Su-30MKIs 21 मिग-29एस विमान होंगे. इसके साथ ही 59 मिग 29एस को अपग्रेड भी किया जाएगा. इसकी कुल लागत 18,148 करोड़ रुपये होगी. इसके अलावा भारत मे पिनाका मिसाइल सिस्टम, बीएपमपी टैंक, नेवी एयरफोर्स के लिये लंबी दूरी की मिसाइल, क्रूज मिसाइल एस्टरा मिसाइल का निर्माण किया जाएगा.

रक्षा मंत्रालय ने भारतीय वायु सेना नौसेना के लिए 248 एस्ट्रा बियॉन्ड विजुअल रेंज एयर टाइम एयर मिसाइलों के अधिग्रहण को भी मंजूरी दे दी है. DRDO को एक नई 1,000 किलोमीटर की स्ट्राइक रेंज लैंड अटैक क्रूज मिसाइल को डिजाइन की भी मंजूरी दे दी गई है.

यह भी पढे़ंःअर्थव्यवस्था भारत ही नहीं दुनियाभर के साथ रही है चीन की भेदभावपूर्ण आर्थिक नीति

पीएम नरेंद्र मोदी ने द्वितीय विश्व युद्ध के 75वें विजय दिवस के मौके पर रूस को बधाई दी है. पीएम मोदी ने गुरुवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ फोन पर बात की उन्हें द्वितीय विश्व युद्ध में जीत की 75 वीं वर्षगांठ समारोह रूस में संवैधानिक संशोधनों पर वोट के सफल समापन के लिए बधाई दी है. पीएम मोदी ने कहा कि इस मौके पर भारत आज रूस के साथ खड़ा है. उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हजारों भारतीय सैनिकों के बलिदान को भी याद किया.