News Nation Logo

माइक पोंपियो का खास होगा भारत दौरा, चीन के खिलाफ तैयार हो रही ये रणनीति

India-china standoff: अमेरिका विश्व के उन देशों को एक मंच पर लाने का प्रयास कर रहा है जिनका चीन के साथ किसी न किसी तरह का विवाद है. चीन के खिलाफ वैश्विक स्तर पर रणनीति तैयार की जा रही है.  

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 24 Oct 2020, 09:03:27 AM
Mike Pompeo

माइक पोंपियो (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

एक तरफ ओर भारत और चीन के बीच सीमा पर विवाद बना हुआ है. इसी बीच अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो (Mike Pompeo) अगले हफ्ते भारत के दौरे पर आ रहे हैं. यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है. माइक पोंपियो के दौरे की एक बड़ी बात यह भी है कि वह भारत के दौरे के बाद  श्रीलंका और मालदीव (Sri Lanka and Maldives) भी जाएंगे. 

यह भी पढ़ेंः भारत बायोटेक का दावा- जून तक लांच हो जाएगी कोरोना की देसी वैक्सीन

ऋण के जाल में फंसा रहा चीन
दरअसल चीन पड़ोसी मुल्कों को ऋण के जाल में फंसा रहा है. चीन ने न सिर्फ पाकिस्तान और नेपाल को लोन देकर अपने कब्जे में ले लिया है. चीन ने श्रीलंका और मालदीव को भी ऋण के जाल में फंसा कर कब्जे में ले लिया है. इस बीच चीन की अमेरिका और भारत को धमकी दी कि उसके हितों के खिलाफ काम करने की अगर किसी ने कोशिश की तो वह शांत नहीं रहेगा.

अगले हफ्ते होने वाली है अहम बैठक
टाइम्‍स ऑफ इंडिया के अनुसार, अमेरिकी विदेश विभाग में डेप्‍यूटी असिस्‍टेंट सेक्रेटरी डीन थामसन ने कहा कि चीन के साथ जिन देशों का विवाद है उन्‍हें एक मंच पर लाना है. वाशिंगटन, चीन पर कूटनीतिक दबाव बढ़ा रहा है. अमेरिकी विदेश मंत्री ने इस महीने की शुरुआत में भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्रियों की एक बैठक का नेतृत्व किया था.  

यह भी पढ़ेंः मोदी आज गुजरात को देंगे 3 बड़ी सौगात, गिरनार रोपवे भी होगा उद्घाटन

वहीं, अगले महीने भारत संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ सबसे बड़े नौसैनिक अभ्यास मालाबार की मेजबानी करेगा, जिसपर चीन ने आपति जताई थी. बीजिंग ने इस महीने कहा कि चीन के खिलाफ अमेरिका के आरोपों ने 'शीत युद्ध की मानसिकता' को खत्म कर दिया. वहीं, अमेरिकी विदेश मंत्री की यात्रा पर भारतीय अधिकारियों ने कहा कि यात्रा के दौरान माइक पोंपियो के साथ रक्षा सचिव मार्क ओस्‍लो भी होंगे.  

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 24 Oct 2020, 09:03:27 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.