News Nation Logo

मोदी आज गुजरात को देंगे 3 बड़ी सौगात, देश के सबसे बड़े गिरनार रोपवे भी होगा उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने गृह राज्य गुजरात को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. मोदी आज गुजरात में तीन बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 24 Oct 2020, 07:32:19 AM
Modi

मोदी आज गुजरात को देंगे 3 बड़ी सौगात, गिरनार रोपवे भी होगा उद्घाटन (Photo Credit: फ़ाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने गृह राज्य गुजरात को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. मोदी आज गुजरात में तीन बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, जिसमें देश का सबसे बड़ा रोपवे भी शामिल है. जूनागढ़ जिले के गिरनार में रोपवे का उद्घाटन होने के साथ ही गुजरात एक बार फिर वैश्विक पर्यटन मानचित्र पर उभर आएगा. शुरुआत में इसमें 8 लोगों को ले जाने की क्षमता वाले 25-30 कैबिन होंगे. इस रोपवे में 2.3 किलोमीटर की दूरी केवल 7.5 मिनट में कवर की जाएगी. पर्यटक इस रोपवे पर यात्रा करते समय गिरनार पर्वत के आस-पास के प्राकृतिक सौंदर्य के दर्शन कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें: मिशन शक्ति के तहत हर थाने में महिलाओं के लिए बनेंगे ‘सीक्रेट रूम', CM योगी का आदेश

सौराष्ट्र क्षेत्र के जूनागढ़ के निकट गिरनार पहाड़ी पर हाल ही में यह रोपवे बनकर तैयार हुआ है. पहाड़ी के ऊपर मां अम्बे का मंदिर है. इस मंदिर तक जाने के लिए लोगों को 9999 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं, मगर अब लगभग 2.13 किलोमीटर की दूरी तय कर लोग रोपवे से मंदिर तक का सफर 8 मिनट में पूरा कर सकते हैं. एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, इस रोपवे के जरिए प्रति घंटे 800 सवारियों को लाया और ले जाया जा सकता है. इस परियोजना की परिकल्पना दो दशक पूर्व की गई थी, लेकिन हाल ही में 130 करोड़ रूपये की लागत से यह पूरी हुई है.

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से गुजरात के किसानों के लिए किसान सूर्योदय योजना की शुरुआत करेंगे और अहमदाबाद स्थित यू एन मेहता हृदयरोग संस्थान और शोध केंद्र से संबंद्ध बच्चों के हृदयरोग से संबंधित अस्पताल का भी उद्घाटन करेंगे. इस अवसर पर वह अहमदाबाद सदर अस्पताल में टेली-कार्डियोलॉजी के लिए मोबाइल एप्लीकेशन सुविधा का भी उद्घाटन करेंगे.

यह भी पढ़ें: तिरंगे के संबंध में महबूबा का बयान अस्वीकार्य: कांग्रेस

गुजरात सरकार ने सिंचाई के लिए दिन के समय बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के मकसद से हाल ही किसान सूर्योदय योजना की शुरुआत की गई थी. इसके तहत किसानों को सुबह 5 बजे से रात के 9 बजे तक बिजली की आपूर्ति किए जाने का प्रावधान है. इस योजना के पहले चरण में दाहोद, पाटण, महिसागर, पंचमहाल, छोटा उदयपुर, खेड़ा, आणंद और गिर-सोमना जिले को शामिल किया गया है. शेष बचे जिलों को चरणबद्ध तरीके से इस योजना में 2024 तक शामिल किया जाएगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 24 Oct 2020, 07:32:19 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.