News Nation Logo
Banner

भारत बायोटेक का दावा- जून तक लांच हो जाएगी कोरोना की देसी वैक्सीन

Coronavirus Vaccine: भारत बायोटेक कंपनी ने दावा किया है कि अगले साल जून तक कोरोना की वैक्सीन लांच हो जाएगी. इसके लिए 12 से 14 राज्‍यों के करीब 20,000 से अधिक लोगों को इस ट्रायल में शामिल करने की है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 24 Oct 2020, 07:59:24 AM
Corona Vaccine

भारत बायोटेक का दावा- जून तक लांच हो जाएगी कोरोना की देसी वैक्सीन (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) का अब भी पूरी दुनिया में जारी है. कोरोना वायरस की वैक्सीन के लिए विश्व के तमाम देश वैक्सीन बनाने में जुटे हैं. भारत में भी कोरोना की वैक्सीन को लेकर लगातार ट्रायल किए जा रहे हैं. इसी बीच भारतीय कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) स्‍वदेशी कोरोना वायरस वैक्‍सीन (Covid 19 Vaccine) 'कोवैक्‍सिन' (Covaxin) पर काम कर रही है. 

यह भी पढ़ेंः बढ़ती कीमतों को काबू में करने के लिए सरकार खुले बाजार में बेचेगी सस्ती प्याज

तीसरे चरण पर काम कर रही कंपनी
भारत में इस कंपनी को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की ओर से तीसरे चरण के लिए मंजूरी मिल चुकी है. कंपनी का दावा है कि वह अगले साल के जून तक कोरोना की वैक्सीन लांच कर देगा. कंपनी की ओर से इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है. कंपनी अगले कुछ महीनों में 12 से 14 राज्यों में  20,000 से अधिक लोगों को ट्रायल में शामिल करेगी. 

भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड के एक्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर साई प्रसाद ने बताया कंपनी ने वैक्सीन के निर्माण की प्रक्रिया को काफी तेज कर दिया है. अगर सभी प्रक्रियाओं के लिए समय पर मंजूरी मिल गई तो वैक्सीन अगले साल जून तक लोगों को उपलब्ध होगी. दरअसल भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के सहयोग से विकसित कोवैक्सिन ऐसा टीका है, जिसमें शक्तिशाली इम्‍यून सिस्‍टम विकसित करने के लिए कोविड-19 वायरस के 'मारे गए विषाणुओं' को शरीर में इंजेक्ट किया जाता है.

यह भी पढ़ेंः मोदी आज गुजरात को देंगे 3 बड़ी सौगात, गिरनार रोपवे भी होगा उद्घाटन

सीरम इंस्टीट्यूट भी बना रहा टीका
दूसरी तरफ भारत में सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया भी कोरोना वायरस की 'कोवीशील्‍ड' वैक्सीन बना रहा है. इस वैक्सीन का काम भारत बायोटेक से भी आगे हैं. सीरम इंस्टीट्यूट ने तीसरे चरण के ट्रायल के लिए लोगों का चुनाव भी कर लिया है.  

First Published : 24 Oct 2020, 07:59:24 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो