logo-image

लॉकडाउन के डर से दिल्ली-महाराष्ट्र से मजदूरों का पलायन, रेलवे स्टेशनों पर जमा हुई भीड़

लॉकडाउन की आशंका के चलते एक बार फिर से मजदूरों का पलायन होने लगा है. लोगों को एक बार फिर पिछली बार की तरह कमाने-खाने की चिंता हो रही है. यही वजह है कि अपने गांव जाने के लिए लोग रेलवे स्टेशनों के बाहर डेरा डालने लगे हैं.

Updated on: 13 Apr 2021, 10:33 AM

highlights

  • लॉकडाउन के डर से मजदूर वापस लौट रहे
  • रेलवे स्टेशनों-बस स्टैंड के बाहर भारी भीड़ जुटी
  • दिल्ली-महाराष्ट्र से मजदूरों की हो रही घर वापसी

नई दिल्ली:

देश में कोरोना (Coronavirus) की दूसरी लहर बड़ी तेजी के साथ बढ़ रही है. इस महामारी (COVID-19) के कारण एक बार फिर हालात एक बार फिर से बेकाबू होते जा रहे हैं. कोरोना के नए केस ने पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए. आलम ये है कि तकरीबन हर रोज एक लाख से ज्यादा नए मरीज सामने आ रहे हैं. देश के चार राज्यों में एक दिन में सबसे ज्यादा नए केस आए. इनमें महाराष्ट्र (Maharashtra), दिल्ली (Delhi), यूपी (Uttar Pradesh) और मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) शामिल हैं. महाराष्ट्र में हालात इतने बिगड़ चुके हैं कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लॉकडाउन लगाने तक के संकेत दिए हैं. 

ये भी पढ़ें- भारत को मिला तीसरा टीका, DCGI ने रूसी वैक्सीन Sputnik V को दी मंजूरी 

लॉकडाउन की आशंका के चलते एक बार फिर से मजदूरों का पलायन होने लगा है. लोगों को एक बार फिर पिछली बार की तरह कमाने-खाने की चिंता हो रही है. यही वजह है कि अपने गांव जाने के लिए लोग रेलवे स्टेशनों के बाहर डेरा डालने लगे हैं. इन दिनों ऐसी ही भीड़ कल्याण रेलवे स्टेशन पर देखी जा रही है. मध्य रेलवे ने भी उत्तर भारत के लिए विशेष ट्रेनें चलाई हैं. इन ट्रेनों में केवल कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को बोर्डिंग की अनुमति है.

रेलवे स्टेशनों पर मजदूरों की भीड़

मुंबई के रेलवे स्टेशन पर बड़ी संख्या में मजदूरों की भीड़ है, जो यूपी-बिहार वापसी की राह देख रहे हैं. सिर्फ मुंबई ही नहीं, बल्कि पुणे, नासिक, नागपुर से भी ऐसी ही खबरें आ रही हैं. जानकारी के मुताबिक, धारावी से ही करीब 25 हजार मजदूर वापसी कर चुके हैं. यूपी, बिहार और झारखंड से काफी लोग रोजगार की तलाश में महाराष्ट्र जाते हैं. लेकिन एक बार फिर से लॉकडाउन के संकेत मिलने के बाद प्रवासी मजदूर वापस अपने गांव की ओर लौट चले हैं. वापसी करने वाले मजदूरों की संख्या भी काफी ज्यादा है. बीते कुछ दिनों में मुंबई से इन राज्यों में बड़ी संख्या में मजदूर ट्रेनों में भरकर वापस लौटे हैं. और ये सिलसिला अभी भी जारी है. 

ये भी पढ़ें- खतरनाक हो रही कोरोना की दूसरी लहर, एकसाथ टूटे कई अनचाहे रिकॉर्ड

दिल्ली से मजदूरों की हो रही घर वापसी

दिल्ली में लगातार कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी के बीच प्रवासी मजदूरों का पलायन जारी है. बीते दिन में भी दिल्ली के आनंद विहार बस स्टेशन पर मज़दूरों की भारी भीड़ दिखी और हर कोई अपने घर लौटना चाहता है. वापस जाने वाले मजदूरों का कहना है कि जैसे कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, ऐसे में लॉकडाउन लग सकता है इसलिए बेहतर है कि हम पहले ही घर चले जाएं.