News Nation Logo
Banner

गलवान घाटी में तनाव कम करने को लेकर चीन से बैठक आज, चुशूल में होगी वार्ता

गलवान घाटी (Galvan Valley) में भारत और चीन से सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों के बीच तनाव कम करने को लेकर बैठकों का दौर जारी है. आज दोनों देशों के बीच चुशूल में कोर कमांडर स्तर पर तीसरे दौर की बैठक होगी.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 30 Jun 2020, 07:00:15 AM
China india Face Off

तनाव कम करने को लेकर चीन से बैठक आज, चुशूल में होगी वार्ता (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

गलवान घाटी में 15 जून को भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद से चीन लगातार बातचीत कर इस मामले को सुलझाने की पहल कर रहा है. दो बार कमांडर स्तर पर बातचीत हो चुकी है. 22 जून को मोल्डो में 11 घंटे चली बैठक के बाद मंगलवार को चुशूल में दोनों देशों के कोर कमांडर स्तर की बातचीत की जाएगी.

यह भी पढ़ेंः BMC का बड़ा फैसला- मुंबई में मास्क नहीं पहना तो वसूला जाएगा इतना जुर्माना

बताया जा रहा है कि आज होने वाली बातचीत में एजेंडा डिसएंजेगमेंट के लिए दोनों पक्षों द्वारा किए गए प्रस्तावों को आगे ले जाने पर होगा. 15 जून के बाद से जारी तनाव को कम करने और मौजूदा स्थिति को स्थिर करने के लिए दोनों देशों के बीच विवादास्पद क्षेत्रों पर चर्चा की जाएगी. चीन और भारत के बीच इसी महीने दो बार कोर कमांडर स्तर की बातचीत हो चुकी है. 6 जून और 22 जून को हुई बैठकें चीन के मोल्डो में आयोजित की गई थीं.

यह भी पढ़ेंः चीनी सामानों को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, टिकटॉक सहित 59 ऐप बैन

लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह रखेंगे पक्ष
भारत की ओर से लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह और चीन की ओर से मेजर जनरल लियु लिन शामिल हुए इस बैठक में हिस्सा लेंगे. पिछली भारत ने चीन से एलएसी से सैनिकों की वापसी के लिए समय सीमा मांगा था. इसके अलावा फिंगर 4 सहित 2 मई से पहले की स्थिति और तैनाती को बनाए रखने के लिए कहा गया है.

First Published : 30 Jun 2020, 07:00:15 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×