logo-image

कश्मीर में धर्मांतरण मामले ने पकड़ा तूल, मनजिंदर सिंह सिरसा बोले- अमित शाह ने दिया है भरोसा

शिरोमणि अकाली दल के नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह ने हमें घाटी में अल्पसंख्यक सिख लड़कियों की सुरक्षा का आश्वासन दिया है और लड़कियों को जल्द ही उनके परिवारों को वापस कर दिया जाएगा.

Updated on: 28 Jun 2021, 01:50 PM

नई दिल्ली:

कश्मीर में सिख समुदाय की दो लड़कियों के धर्मांतरण का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. इस मामले को लेकर सिख समुदाय भड़का हुआ है. उन्होंने श्रीनगर में कई जगहों पर प्रदर्शन भी किया. शिरोमणि अकाली दल के नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह ने हमें घाटी में अल्पसंख्यक सिख लड़कियों की सुरक्षा का आश्वासन दिया है और लड़कियों को जल्द ही उनके परिवारों को वापस कर दिया जाएगा. उन्होंने अल्पसंख्यकों की चिंताओं पर चर्चा के लिए जल्द ही जम्मू-कश्मीर सिख प्रतिनिधिमंडल से मिलने का समय दिया है. 

जम्मू-कश्मीर में दो सिख लड़कियों का गनपॉइंट पर अपहरण करके जबरन उनका धर्मांतरण करा दिया गया. इनमें से एक लड़की की शादी जबरन एक मुस्लिम लड़के से कर दी गई. उस लड़की का अब तक पता नहीं चल सका है. यह मामला शनिवार को सामने आया. एक घटना बड़गाम जिले की और दूसरी महजूर नगर की है. रविवार सुबह शिरोमणि अकाली दल के नेता मनजिंदर सिंह सिरसा श्रीनगर पहुंचे. मनजिंदर सिंह सिरसा ने उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा से हस्तक्षेप की मांग की. 

यह भी पढ़ेंः अग्नि प्राइम मिसाइल का ओडिशा में हुआ सफल परीक्षण, 1500 KM तक मारक क्षमता

सिरसा ने बताया कि जिस लड़की की मुस्लिम लड़के से शादी करा दी गई है, उसकी पहले ही 2-3 शादियां हो चुकी हैं. यहां सिरसा ने केंद्र सरकार से अपील की कि धर्मांतरण कानून को यूपी और मध्य प्रदेश की तरह जम्मू-कश्मीर में भी लागू किया जाए. अंतरजातीय विवाह के लिए माता-पिता की सहमति होनी चाहिए. इसके बाद वहां के स्थानीय लोगों ने सड़क जाम कर विरोध प्रदर्शन भी किया और मार्च निकाला.

सिख समुदाय के लोग आरोप लगा रहे थे कि लड़की को अगवा किया है और अब कोर्ट में शादी की जा रही है. सिख संगठनों के नेता भी धरने में शामिल हुए. मामले को प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के पास पहुंचाया गया. प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद लड़की को उनके अभिभावकों को सौंपा गया. इससे कुछ दिन पहले भी एक लड़की को अगवा कर जबरन धर्मांतरण किए जाने का मामला सामने आया था. सिख समुदाय ने आज श्रीनगर में गुरुद्वारा शहीद बुंगा के बाहर प्रदर्शन करते हुए समुदाय के साथ इंसाफ करने की मांग की.