logo-image

कैंसर रोगियों को नकली इंजेक्शन बेचने वाला गिरफ्तार

कैंसर रोगियों को नकली इंजेक्शन बेचने वाला गिरफ्तार

Updated on: 21 Apr 2023, 11:20 PM

गुरुग्राम:

हरियाणा के मुख्यमंत्री के उड़नदस्ता एवं औषधि विभाग की संयुक्त टीम ने शुक्रवार को गुरुग्राम के सेक्टर-52 में कैंसर मरीजों को नकली इंजेक्शन बेचने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

अधिकारियों ने कहा कि उन्हें गुप्त सूत्रों से सूचना मिली थी कि गुरुग्राम के सेक्टर 52 में एक कैंसर रोगी को 2.5 लाख रुपये में नकली कैंसर इंजेक्शन दिया जा रहा है। टीम मौके पर पहुंची तो सूचना सही पाई गई।

पूछताछ के दौरान आरोपी ने खुलासा किया कि उसने पहले उसी पीड़ित से 10 इंजेक्शन के लिए 10 लाख रुपये लिए थे। अधिकारियों ने कहा कि आरोपी संदीप भुई कोलकाता पश्चिम बंगाल का रहने वाला है और उसे कैंसर के इलाज में इस्तेमाल होने वाले डिफिब्रोटाइड (नकली) इंजेक्शन के साथ पकड़ा गया था।

छापेमारी करने वाली टीम ने जब इंजेक्शन से संबंधित दस्तावेज मांगे तो वह कोई भी कागज पेश करने में विफल रहा। पूछताछ के दौरान आरोपी ने खुलासा किया कि यह इंजेक्शन जामिया नगर साउथ दिल्ली निवासी मोतिउर रहमान अंसारी ने सप्लाई किया था और वह उसके यहां काम करता है।

उन्होंने बताया, इस इंजेक्शन की सप्लाई इटली से होती है। जब इटली की कंपनी को दवा विभाग ने मेल के जरिए जानकारी दी तो इटली की कंपनी ने बताया कि यह इंजेक्शन नकली है। आरोपी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की संबंधित धाराओं और कॉपीराइट और ट्रेडमार्क अधिनियम 1957 की अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

उन्होंने कहा- मोतिउर्रहमान अंसारी इस पूरे रैकेट का सरगना है और उसकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है। इस तरह के नकली इंजेक्शन को लेकर डब्ल्यूएचओ ने अलर्ट भी जारी किया है। पता चला है कि आरोपी इस तरह से नकली इंजेक्शन बेचकर लाखों रुपए कमाते थे।

अधिकारियों ने कहा कि मामला बहुत गंभीर है क्योंकि ये नकली दवाएं हैं और इन्हें कैंसर रोगियों को बेचने से जान को खतरा हो सकता है। मामले की आगे की जांच चल रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.