News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

BY-Election Results 2021:पश्चिम बंगाल में ममता का जादू बरकरार, हिमाचल में कांग्रेस ने भाजपा को दिया झटका

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने सभी चारों सीट पर बाजी मारी है. दिनहाटा, शांतिपुर, खरदाहा और गोसाबा विधानसभी सीटों पर हुए उपचुनाव में सीधा मुकाबला हुआ. सभी सीट टीएमसी के खाते में गई हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 02 Nov 2021, 05:05:13 PM
by election results

उप चुनाव के नतीजे (Photo Credit: प्रतीकात्मक फोटो)

highlights

  • पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने सभी चारों सीट पर बाजी मारी है
  • मंडी लोकसभा सीट पर कांग्रेस की प्रतिभा सिंह ने जीत दर्ज कर ली है
  •  कर्नाटक में सिंगडी पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है

नई दिल्ली:

किसी भी राज्य में सत्तारूढ़ दल के लिए उपचुनाव का बहुत महत्व होता है. उपचुनाव के नतीजे वर्तमान में  सरकार के काम-काज पर मुहर तो अगले चुनावों के लिए जनता का समर्थन माना जाता है. आज उपचुनावों के नतीजे यह संकेत देने के लिए काफी हैं कि हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस मजबूत हो रही है और पश्चिम बंगाल में भाजपा ममता बनर्जी को चुनौती देने में अभी भी अक्षम है. 13 राज्यों की 29 विधानसभा सीटों और तीन राज्यों की तीन लोकसभा सीटों पर चुनाव परिणामों की घोषणा हो रही है. इनमें असम की 5, पश्चिम बंगाल की 4, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और मेघालय की 3-3, बिहार, कर्नाटक और राजस्थान की 2-2 और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम और तेलंगाना की 1-1 सीटों पर मतगणना जारी है. मंडी लोकसभा सीट पर जहां कांग्रेस की प्रतिभा सिंह ने जीत दर्ज कर ली है तो वहीं कर्नाटक में सिंगडी पर बीजेपी जीत चुकी है. हालांकि कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई के गृह जनपद स्थित हंगल सीट पर कांग्रेस आगे चल रही है. अगले साल पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से पहले आज ‘सेमीफाइनल’ के नतीजे घोषित हुए हैं.

विधानसभा सीटों की बात करें तो पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने सभी चारों सीट पर बाजी मारी है. दिनहाटा, शांतिपुर, खरदाहा और गोसाबा विधानसभी सीटों पर हुए उपचुनाव में सीधा मुकाबला हुआ. सभी सीट टीएमसी के खाते में गई हैं.

यह भी पढ़ें: बिहार: कुशेश्वर सीट पर RJD को झटका, तेज प्रताप ने बताई हार की वजह

पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में विपक्षी कांग्रेस ने सत्तारूढ़ बीजेपी को जबरदस्त झटका दिया है. कांग्रेस ने राज्य की तीन विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में क्लीन स्वीप किया है. मध्य प्रदेश से बीजेपी के लिए खुशी वाली खबर आ रही है. राज्य में तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए हैं जिनमें से दो पर बीजेपी आगे चल रही है. राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि नतीजे पार्टी के लिए सुखद हैं.

यह भी पढ़ें: LIVE: उपचुनाव: हिमाचल में कांग्रेस का परचम, मंडी लोकसभा के साथ तीन विधानसभा सीटों पर कब्जा

राजस्थान में में दो सीटों पर उपचुनाव हुए हैं जिनमें से दोनों पर सत्तारूढ़ कांग्रेस आगे चल रही है. बीजेपी की मुश्किल की बात ये है कि वल्लभनगर और धारियावाड सीट पर हुए इस चुनाव में बीजेपी दूसरे स्थान पर आने के लिए भी संघर्ष कर रही है. वहीं उत्तर-पूर्वी राज्य मेघालय में सभी तीन विधानसभा सीटों पर सत्तारूढ़ एनपीपी-यूडीपी गठबंधन ने जीत दर्ज की है.

First Published : 02 Nov 2021, 05:05:13 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.