News Nation Logo

उपचुनाव: हिमाचल में कांग्रेस का परचम, मंडी लोकसभा के साथ तीन विधानसभा सीटों पर कब्जा

देशभर के 13 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेश की तीन लोकसभा सीटों और 29 विधानसभा सीटों पर 30 अक्तूबर को उपचुनाव के लिए वोटिंग हुई. आज इसकी मतगणना जारी है.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 02 Nov 2021, 06:55:49 PM
mandi

Counting of votes for bypolls (Photo Credit: file photo)

highlights

  • तीन लोकसभा सीटों और 29 विधानसभा सीटों पर 30 अक्तूबर को उपचुनाव के लिए वोटिंग हुई थी
  • बिहार, कर्नाटक और राजस्थान की दो-दो सीटों के लिए विधानसभा उपचुनाव कराया था

 

नई दिल्ली:  

देशभर के 13 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेश की तीन लोकसभा सीटों और 29 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के बाद मतगणना जारी है. निर्वाचन आयोग ने असम की पांच, पश्चिम बंगाल की चार, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और मेघालय की तीन-तीन, बिहार, कर्नाटक और राजस्थान की दो-दो और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम और तेलंगाना की एक-एक सीट के लिए विधानसभा उपचुनाव कराया था. वहीं लोकसभा की दादरा और नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश की मंडी और मध्य प्रदेश में खंडवा सीट पर उपचुनाव हुआ था.  इन 29 विधानसभा सीटों में से भाजपा के पास पहले करीब आधा दर्जन सीटें थीं, वहीं कांग्रेस के पास नौ सीटें और बाकी सीटें क्षेत्रीय पार्टियों के पास थीं. 

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने परिणाम के रूझानों को लेकर जीत की उम्मीद जताई है। उन्होंने कहा कि मतगणना जारी है और अब तक के नतीजे भाजपा के लिए सुखद और उत्साहजनक रहे हैं। जोबट में मतगणना के राउंड पूरे हो गए हैं. यहां भाजापा प्रत्याशी सुलोचना रावत जीत गई हैं. उन्होंने कांग्रेस के महेश पटेल को हराया. उधर, खंडवा में भाजपा फिर 40 हजार वोट से आगे हो गई है. 

राजस्थान में कांग्रेस ने धारियावाड़ सीट पर 18,725 मतों के अंतर से विजय हासिल की है. दूसरे नंबर पर निदर्लीय प्रत्याशी रहे जबकि भाजपा प्रत्याशी तीसरे नंबर पर रहे. इसी के साथ ही कांग्रेस वल्लभनगर सीट पर भी 20,400 वोटों से आगे चल रही है. 

हिमाचल में भाजपा को जोरदार झटका

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने सत्ताधारी भाजपा को जोरदार झटका दिया है. यहां मंडी लोकसभा सीट के उपचुनाव में कांग्रेस की प्रतिभा सिंह ने भाजपा के उम्मीदवार कौशल ठाकुर को हरा दिया. इसके अलावा राज्य के तीन विधानसभा सीटों पर भी कांग्रेस ने कब्जा जमा लिया है.  हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने मंडी लोकसभा समेत फतेहपुर और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीटों पर कब्‍जा कर लिया है.

ऐलनाबाद विधानसभा सीट पर आगे चल रही INLD

हरियाणा की सीट बने ऐलनाबाद विधानसभा चुनाव में इंडियन नेशनल लोकदल के उम्मीदवार अभय चौटाला आगे बताए जा रहे हैं। वह भाजपा के गोविंद कांडा के मुकाबले 2,270 मतों की बढ़त बनाए हुए हैं। इस सीट के उपचुनाव के लिए मतदान 30 अक्टूबर को हुआ। केंद्र के तीन कृषि कानूनों के विरोध में चौटाला के विधायक पद से जनवरी में इस्तीफा देने के बाद उपचुनाव कराना पड़ा है। हरियाणा में केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ इनेलो के नेता अभय चौटाला ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया। ऐसे में ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव करने की आवश्यकता पड़ी। 

असम की पांच में से एक सीट पर भाजपा 

14 राज्यों में विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव में असम की 5 में से 1 सीट पर भाजपा ने जीत दर्ज की है। थौरा विधानसभा क्षेत्र में भाजपा की जीत, बाकी 4 विधानसभा सीटों पर मतगणना जारी है. यहां पर भाजपा आगे है.  बिहार की 2 में से 1 सीट पर राजद आगे, हिमाचल प्रदेश की 3 में से 1 सीट पर कांग्रेस आगे और कर्नाटक में भाजपा और कांग्रेस एक-एक सीट पर आगे चल रही हैं।

बिहार में 1 सीट पर जेडीयू और 1 पर आगे है RJD

बिहार में दो सीटों पर उपचुनाव में तारापुर सीट पर आरजेडी आगे चल रही है। कुशेश्वरस्थान से जदयू प्रत्याशी 12 हजार मतों से जीत हासिल की. कुशेश्वरनाथ से शशि भूषण हजारी की मौत के बाद उनके बेटे अमन भूषण हजारी, राजद के गणेश भारती और कांग्रेस के अतिरेक कुमार के खिलाफ चुनाव लड़ा।

बड़े अंतर से हरा दिया

दादर और नगर हवेली लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में पूर्व सांसद दिवंगत मोहन देलकर की पत्नी और शिवसेना उम्मीदवार कलाबेन देलकर ने 47,447 वोटों से जीत दर्ज की है. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार महेश गावित को बड़े अंतर से हरा दिया.

बंगाल में टीएमसी को बढ़त

पश्चिम बंगाल की दिनहाता और गोसाबा सीट पर तृणमूल कांग्रेस ने जीत दर्ज की, बाकी 2 पर आगे है, जहां मतगणना जारी है। सभी 2 विधानसभा उपचुनाव सीटों पर पार्टी उम्मीदवारों को बढ़त मिल रही है. 

First Published : 02 Nov 2021, 07:48:49 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.