News Nation Logo

ममता का चुनाव से पहले बड़ा दांव, मुफ्त लगेगी Corona Vaccine

विधानसभा चुनाव से पहले सूबे की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बड़ा ऐलान करते हुए लोगों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन देने की घोषणा की है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 10 Jan 2021, 12:32:32 PM
Mamta Banerjee

विधानसभा चुनाव से पहले ममता सरकार ने जारी किया आदेश. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल (West Bengal) में अगले कुछ महीनों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव से पहले सूबे की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने बड़ा ऐलान करते हुए लोगों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन देने की घोषणा की है. दीदी का कहना है कि राज्य सरकार इसके लिए व्यवस्था कर रही है. गौरतलब है कि देश भर में 16 जनवरी से कोरोना की वैक्‍सीन लगेगी. टीकाकरण के शुरुआती चरणों में पहले स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्राथमिकता दी जाएगी. एक अनुमान के मुताबिक इन संख्या तकरीबन 3 करोड़ है. इस बीच दिल्ली समेत कई राज्य मांग कर चुके हैं कि देशवासियों को कोरोना का टीका (Corona Vaccine) मुफ्त में लगना चाहिए. बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने भी वादा किया था कि अगर उनकी सरकार आई तो सभी लोगों को कोरोना का वैक्सीन मुफ्त में लगाया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः सत्येंद्र जैन बोले- राजधानी में इस दिन से लगेगी कोरोना वैक्सीन

चुनाव से पहले बड़ा कदम
बंगाल में इस साल होने विधानसभा चुनाव से पहले ममता का यह फैसला बेहद अहम माना जा रहा है. वैक्सीन मुफ्त में देने के फैसले को लेकर ममता बनर्जी ने सरकारी आदेश भी जारी कर दिया है. बता दें कि बंगाल के साथ-साथ पूरे देश में इन दिनों वैक्सीन लगाने को लेकर ड्राई रन किए जा रहे हैं. गौरतलब है कि पिछले हफ्ते केंद्रीय स्वास्थय मंत्री हर्षवर्धन ने कहा था कि 3 करोड़ फ्रंट लाइनर्स को ये वैक्सीन मुफ्त में मिलेगी. देश की बाकी जनता को क्या इसके लिए पैसे देने होंगे या नहीं इसको लेकर फिलहाल तस्वीर साफ नहीं हैं. कहा जा रहा है कि राज्य सरकार ये तय करेगी कि क्या वो अपने लोगों को मुफ्त में वैक्सीन देगी या फिर इसके लिए पैसे लिए जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः  PM Modi की अध्यक्षता में नेताजी पर बनी समिति में ममता भी शामिल

वैक्सीन की कीमत
कहा जा रहा है कि एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की कोरोना वैक्सीन के लिए सरकार को प्रति खुराक करीब 3-4 डॉलर  खर्च करने होंगे. सरकार तीन करोड़ फ्रंटलाइन और हेल्थकेयर केयर वर्कर्स को टीका लगाने के लिए 6.6 करोड़ खुराकें खरीदेगी. इसके लिए कंपनी से पहले ही डील हो चुकी है. कहा जा रहा है कि बाजार में इसकी कीमत 6-8 डॉलर होगी. पता रहे कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने बीते रविवार को सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्‍ड वैक्‍सीन और भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन को भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. टीकाकरण के दौरान इन वैक्‍सीन की दो-दो डोज दी जाएंगी. 

First Published : 10 Jan 2021, 12:32:32 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.