News Nation Logo

दिल्ली में इस दिन से लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन, सत्येंद्र जैन ने दी जानकारी

देश में कोरोना वैक्सीन आने के बाद अब वैक्सीनेशन की प्रक्रिया चल रही है. राजधानी दिल्ली में कोरोना वैक्सीन को लेकर ड्राई रन हो चुका है और अब वैक्सीनेशन शुरू होने जा रहा है.

Written By : मोहित बख्शी | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 10 Jan 2021, 12:17:22 PM
Satyendra Jain

सत्येंद्र जैन (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वैक्सीन आने के बाद अब वैक्सीनेशन की प्रक्रिया चल रही है. राजधानी दिल्ली में कोरोना वैक्सीन को लेकर ड्राई रन हो चुका है और अब वैक्सीनेशन शुरू होने जा रहा है. राजधानी में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीन लगाने का काम शुरू होगा. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली में 89 साइट पर 16 जनवरी को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी.

यह भी पढ़ें: दो वैक्सीन के साथ मानवता की सुरक्षा के लिए भारत तैयार: पीएम मोदी

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया है कि पहले फेज में सिर्फ अस्पतालों में हेल्थ केयर वर्कर को वैक्सीन दी जाएगी. 16 जनवरी को दिल्ली के 36 सरकारी और 53 प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीनेशन होगा. इसके साथ ही सत्येंद्र जैन ने यह भी बताया है कि दिल्ली में 12 या 13 जनवरी तक वैक्सीन पहुंच जाएगी, जिसके लिए हमारे पास पर्याप्त स्टोरेज है. 

बता दें कि टीकाकरण कार्यक्रम के शुरुआती चरणों में पहले स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्राथमिकता दी जाएगी. इसके बाद 50 साल से ऊपर की आयु वाले गंभीर बीमारियों के शिकार लोगों को टीका लगाया जाएगा. उल्लेखनीय है कि तीन जनवरी को भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन 'कोवैक्सीन' और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की 'कोविशिल्ड' को आपातकालीन उपयोग के लिए इजाजत दी गई है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन पर बोले तेज प्रताप- पहले PM मोदी और CM नीतीश लगवाए Vaccine, फिर...

दिल्ली के अलावा पूरे देश में भी बहुप्रतीक्षित कोरोनावायरस टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू हो जाएगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को इसकी जानकारी दी. मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'तय किया गया है कि आगामी त्योहारों- लोहड़ी, मकर संक्रांति, पोंगल, माघ बिहू आदि को देखते हुए कोविड-19 टीकाकरण 16 जनवरी 2021 से शुरू होगा.' इससे पहले शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी ने टीकाकरण अभियान के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की तैयारियों एवं समीक्षा को लेकर एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की.

First Published : 10 Jan 2021, 12:09:11 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.