logo-image

'मेक इन इंडिया' की बढ़ेगी ताकत, 14,000 करोड़ रुपये में भारतीय सेना खरीदेगी ये मिसाइल

'मेक इन इंडिया' (Make in India) की ताकत बढ़ाने और उसे बढ़ावा देने के लिए इंडियन आर्मी (Indian Army) ने एक बड़ी डील फाइनल करने का फैसला लिया है. 14,000 करोड़ रुपये में भारतीय सेना स्वदेशी मिसाइल और हेलिकॉप्टर खरीदने वाली है.

Updated on: 30 Aug 2021, 11:30 PM

नई दिल्ली:

'मेक इन इंडिया' (Make in India) की ताकत बढ़ाने और उसे बढ़ावा देने के लिए इंडियन आर्मी (Indian Army) ने एक बड़ी डील फाइनल करने का फैसला लिया है. 14,000 करोड़ रुपये में भारतीय सेना स्वदेशी मिसाइल और हेलिकॉप्टर खरीदने वाली है. मेक इन इंडिया के तहत भारतीय सेना आकाश-एस एयर डिफेंस मिसाइल (Akash missiles) सिस्टम की 2 रेजिमेंट और 25 उन्नत हल्के हेलिकॉप्टर (एएलएच) की खरीदारी करेगी. इसके लिए भारतीय सेना (Indian Army ) ने केंद्र सरकार (Modi Government) के पास कुल 14000 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा है. 

यह भी पढ़ें : बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडीज पर कसा कानून का शिकंजा, जानिए वजह

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, इंडियन आर्मी ने रक्षा मंत्रालय के पास 14 हजार करोड़ रुपये का प्रस्ताल भेजा है. सेना के इस प्रस्ताव को जल्द मंजूरी मिल सकती है. उम्मीद जताई जा रही है कि इस प्रस्ताव को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जल्द ही एक हाई लेवल मीटिंग की की अध्यक्षता करेंगे. आकाश-एस मिसाइल एक स्वदेशी हथियार के साथ-साथ यह आकाश मिसाइल प्रणाली का एक नया संस्करण है.

आकाश-एस 25 से लेकर 30 किलोमीटर दूर से ही दुश्मनों के विमान और क्रूज मिसाइल को निशाना बनाने में सक्षम है. खास बता यह है कि लद्दाख जैसे अत्यधिक ठंड के मौसम में यह मिसाइलें दुश्मनों को जवाब देने में सक्षम हैं. ऐसे में चीन और पाकिस्तान की सीमाओं के साथ पहाड़ी और अन्य क्षेत्रों में आकाश-एस मिसाइलें भारतीय सेना की सभी आवश्यकताओं को पूरा करेंगी.

आईएएफ को आकाश मिसाइलों की आपूर्ति कराने के लिए बीडीएल ने किया करार

आपको बता दें कि पिछले दिनों भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (बीडीएल) ने भारतीय वायु सेना को आकाश मिसाइलों के निर्माण और आपूर्ति के लिए रक्षा मंत्रालय के साथ लगभग 499 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे. नई दिल्ली में बीडीएल के निदेशक (उत्पादन) पी. राधाकृष्ण की उपस्थिति में इस अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए. इस दौरान भारतीय वायुसेना की ओर से एयर कमोडोर, गाइडेड वेपन्स मेंटेनेंस, अजय सिंघल और बीडीएल की ओर से कार्यकारी निदेशक (मार्केटिंग) कमोडोर टी.एन.कौल (सेवानिवृत्त) मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें : इस्लामिक स्टेट ने ली काबुल एयरपोर्ट पर रॉकेट हमले की जिम्मेदारी: रॉयटर्स

बीडीएल के सीएमडी, कमोडोर सिद्धार्थ मिश्रा (सेवानिवृत्त) ने कहा था कि बीडीएल भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना को आकाश मिसाइलों की आपूर्ति कर रहा है. निर्यात के लिए आकाश हथियार प्रणाली की मंजूरी के संबंध में केंद्रीय मंत्रिमंडल की घोषणा के साथ कंपनी विदेशों में निर्यात के लिए आकाश की पेशकश करने पर विचार कर रही है.

उन्होंने कहा कि बीडीएल को मिसाइल की खरीद में रुचि व्यक्त करने वाले कुछ देशों से निर्यात लीड पहले ही मिल चुकी है. इन आदेशों को निष्पादित करने और ग्राहक वितरण कार्यक्रम को पूरा करने के लिए कंपनी के पास एक अच्छी तरह से स्थापित बुनियादी ढांचा और विशेषज्ञता है.