News Nation Logo

BREAKING

Banner

आज सुबह 10 बजे शुरू होगी लोकसभा की कार्यवाही, बजट पर जवाब देंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

बजट सत्र (Budget session) के पहले चरण के आखिरी दिन लोकसभा की कार्यवाही आज शाम 4 बजे के बदले सुबह 10 बजे से होगी.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 13 Feb 2021, 08:00:14 AM
Nirmala Sitharaman

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • लोकसभा की कार्यवाही आज सुबह 10 बजे से
  • बजट पर जवाब देंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
  • वित्त मंत्री ने कल राज्यसभा में दिया था जवाब

नई दिल्ली:

बजट सत्र (Budget session) के पहले चरण के आखिरी दिन लोकसभा की कार्यवाही आज शाम 4 बजे के बदले सुबह 10 बजे से होगी. कोविड-19 (Covid-19) संकट के कारण इस बजट सत्र की शुरुआत से, लोकसभा की कार्यवाही 29 जनवरी और 1 फरवरी को छोड़कर शाम 4 बजे से आयोजित की जा रही थी. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला (Lok Sabha Speaker Om Birla) ने शुक्रवार को प्रश्नकाल पूरा होने के बाद इस बारे में घोषणा की. यह निर्णय सभी सांसदों के अनुरोध के बाद लिया गया. हालांकि राज्यसभा (Rajya Sabha) की कार्यवाही 8 मार्च तक के लिए स्थगित हो गई है. बता दें कि इस वर्ष कोविड-19 महामारी के कारण बजट सत्र दो भागों में आयोजित किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : LIVE: तेज हो रहा किसानों का आंदोलन, जगह जगह महापंचायत का आयोजन 

लोकसभा के पहले चरण के आखिरी दिन की कार्यवाही के दौरान आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पर हुई चर्चा पर जवाब दे सकती हैं. बीजेपी सूत्रों की मानें तो पार्टी ने अपने सभी लोकसभा सदस्यों को आज सदन में उपस्थित रहने को कहा है. बता दें कि 29 जनवरी को संसद के संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण था और एक फरवरी को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2021-2022 प्रस्तुत किया था.

देखें : न्यूज नेशन LIVE TV

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को राज्यसभा में बजट पर हुई चर्चा पर जवाब दिया. इस दौरान बजटीय आंकड़ों में पारदर्शिता नहीं होने के आरोपों को खारिज करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मोदी सरकार का बजट 'स्पष्ट और पारदर्शी' है. साथ ही उन्होंने संकेत देते हुए कहा कि बजटीय आंकड़े यूपीए शासन के दौरान संदेहास्पद थे. कांग्रेस नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा था कि इस साल के बजट में प्रमुख आंकड़े 'संदिग्ध' हैं.

यह भी पढ़ें : कांग्रेस विधायक से अभद्रता करना पड़ा महंगा, BJP नेता पर SC/ST एक्ट के तहत मामला दर्ज 

केंद्रीय बजट 2021-22 की बहस पर अपने जवाब में, सीतारमण ने कहा, 'आपको बजट के रूप में जो मिलता है, वह इसी में मिलता है. कार्पेट के नीचे से कुछ भी पुश नहीं किया जाता.' उन्होंने 2007-08 के बजट में कुछ ऐसे उदाहरणों पर प्रकाश डाला, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि ये आंकड़े 'संदिग्ध' थे. वित्त मंत्री ने साथ ही उन दावों का खंडन किया, जिसमें कहा गया है कि सरकार अपने पूंजीपति दोस्तों के लिए काम करती है. मनरेगा योजना और पीएमएवाई सहित कई योजनाओं को रेखांकित करते हुए, उन्होंने कहा कि इन सभी सरकारी पहलों का लक्ष्य अमीरों के बजाय गरीबों के लिए है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 Feb 2021, 08:00:14 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.