logo-image

Lok Sabha Election 2024 Date: लोकसभा चुनाव की तारीखों का आज होगा एलान, 7 चरणों में हो सकती है वोटिंग

Lok Sabha Election 2024 Date: लोकसभा चुनाव की तारीखों का इंतजार आज शाम 3 बजे खत्म हो जाएगा. चुनाव आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आम चुनावों की तारीखों का शनिवार शाम को ऐलान करेगा.

Updated on: 16 Mar 2024, 06:50 AM

highlights

  • आज होगा लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान
  • शाम तीन बजे चुनाव आयोग करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस
  • 7-8 चरणों हो सकता है आम चुनाव के लिए मतदान

नई दिल्ली:

Lok Sabha Election 2024 Date: चुनाव आयोग आज (शनिवार, 16 मार्च) को लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा. आम चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही देश में आचार संहिता लागू हो जाएगी. उसके बाद सरकार कोई नई स्कीम या योजना लागू नहीं कर पाएगी. चुनाव आयोग शाम 3 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान चुनाव की तारीखों की घोषणा करेगा. इस बार भी चुनाव आयोग 7 चरणों में चुनाव करा सकता है. क्योंकि 2019 के लोकसभा चुनाव भी सात चरणों में कराए गए थे.

इसीलिए माना जा रहा है कि इस बार भी लोकसभा चुनाव 7 या 8 चरणों में हो सकते हैं. 2019 के लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान 10 मार्च 2019 को किया गया था. इसके बाद 11 अप्रैल 19 मई के बीच देशभर में 7 चरणों में मतदान कराया गया था. जबकि चुनावी नतीजे 23 मई 2019 को आए थे.

ये भी पढ़ें: क्यों कथित शराब घोटाले में आया तेलंगाना के पूर्व CM की बेटी का नाम? 100 करोड़ की रिश्वत की कहानी  

कहां कब हो सकता मतदान

चुनाव आयोग आज तीन बजे लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा. इस बार 7-8 चरणों में चुनाव हो सकता है. पहले चरण में उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के अलावा पुर्वोत्तर के राज्यों में चुनाव हो सका है. वहीं राजधानी दिल्ली में तीसरे या चौथे चरण में लोकसभा चुनाव के लिए वोट पड़ सकते हैं. जबकि 2019 के लोकसभा चुनाव में दिल्ली में छठवें चरण में मतदान हुआ था.

शुक्रवार को दो नए चुनाव आयुक्तों ने संभाला कार्यकाल

गुरुवार को दो नए चुनाव आयुक्तों का चयन किया गया था. इसके बाद उन्होंने कल यानी शुक्रवार को अपना कार्यभार संभाल लिया. नए चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखवीर सिंह संधू ने शुक्रवार को अपना कामकाज संभाल लिया. इसके बाद दोनों अधिकारी चुनाव से जुड़ी तैयारियों में शामिल हुए. इसके बाद चुनाव आयोग ने घोषणा की कि लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान 16 मार्च की शाम तीन बजे किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: PM Modi Letter: 140 करोड़ भारतीयों का विश्वास और समर्थन प्रेरित करता है... PM मोदी ने देश के नाम दिया संदेश

इन राज्यों में इस साल होंगे विधानसभा चुनाव

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के साथ देश के कई राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए कार्यक्रम जारी करने की भी जानकारी दी है. इनमें आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में पहले से ही विधानसभा चुनाव होना तय हैं जबकि जम्मू-कश्मीर विधानसभा के लिए इस बार चुनाव कराया जा सकता है. हालांकि इसकी संभावना कम ही मानी जा रही है.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: धन से लेकर सेहत तक, शनिवार सभी राशियों के लिए कैसा रहने वाला है जानिए

जम्मू-कश्मीर में कब हो सकते हैं विधानसभा चुनाव

ऐसा माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के बाद घाटी में विधानसभा चुनाव कराए जा सकते हैं. इसके पीछे जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा सबसे बड़ी वजह है. सुप्रीम कोर्ट ने भी जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने के लिए सितंबर तक की समय सीमा तय की है. बता दें कि 2019 में लोकसभा के साथ-साथ देश के चार राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान भी 10 मार्च 2019 को ही किया गया था.