logo-image

क्यों कथित शराब घोटाले में आया तेलंगाना के पूर्व CM की बेटी का नाम? 100 करोड़ की रिश्वत की कहानी  

तेलंगाना के पूर्व सीएम केसीआर की बेटी के. कविता को ईडी ने शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया है. ईडी ने उनके घर पर छापेमारी भी की. 

Updated on: 16 Mar 2024, 06:24 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली के कथित शराब घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को तेलंगाना के पूर्व सीएम केसीआर की बेटी के. कविता को गिरफ्तार का लिया है. कथित शराब घोटाले में तीसरी बड़ी गिरफ्तारी है. इससे पहले ईडी ने मनीष सिसोदिया और सं​जय सिंह को गिरफ्तार कर चुकी है. कविता को ईडी की टीम ने हैदराबाद से उनके घर से गिरफ्तार किया है. अब उन्हें दिल्ली  लाया जाएगा. बीआरएस नेता प्रसंत रेड्डी के अनुसार, कविता को गिरफ्तार करने से पहले ईडी ने दिल्ली की फ्लाइट की टिकट को बुक करा लिया था.  

इससे पहले भी कविता से इस मामले में पूछताछ हो चुकी है. कविता भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की एमएलसी भी हैं. शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कविता से ईडी कई बार पूछताछ कर चुकी है. ऐसा बताया जा रहा है कि दो बार समन भेजने के बाद जब कविता पूछताछ के लिए नहीं पहुंचीं तो ईडी ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया. इन सबके बीच सवाल ये उठता है कि दिल्ली के शराब घोटाले में तेलंगाना की एमएलसी के.कविता का नाम कैसे आया? उन पर क्या आरोप हैं. 

ये भी पढ़ें: काउटिंग के दिन देखना...इस बार 400 से ज्यादा सीटें जीतेगी NDA, मीडिया कॉन्क्लेव में बोले गृहमंत्री अमित शाह

 एक्साइज पॉलिसी में बड़ी और अहम भूमिका रह चुकी थी

ईडी ने ये दावा किया है कि के.कविता शराब कारोबारियों की 'साउथ ग्रुप' लॉबी से जुड़ी हुई थीं. साउथ ग्रुप की दिल्ली सरकार की 2021-22 की एक्साइज पॉलिसी में बड़ी और अहम भूमिका रह चुकी थी. ऐसा आरोप है कि शराब घोटाले के आरोपी विजय नायर को कथित रूप से कम से कम 100 करोड़ रुपये की रिश्त 'साउथ ग्रुप' से प्राप्त हुई थी. साउथ ग्रुप ने ये रिश्वत आम आदमी पार्टी के नेताओं को देने को लेकर उसे दी थी. 

पिल्लई और कविता को आमने सामने रखकर पूछताछ की थी

आखिरी पूछताछ में ईडी ने हैदराबाद के कारोबारी अरुण रामचंद्रन पिल्लई और कविता को आमने सामने रखकर पूछताछ की थी. पिल्लई को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है. पिल्लई  कविता के करीबी माने जाते हैं. कविता का इस दौरान कहना था कि केंद्र सरकार ईडी का गलत तरह से उपयोग कर रही है.