logo-image

देश में दो हफ्ते के लिए बढ़ सकता है लॉकडाउन, इन जिलों में नहीं मिलेंगी छूट!

देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन (Lockdown) का बढ़ना लगभग तय है.

Updated on: 16 May 2020, 11:33 PM

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन (Lockdown) का बढ़ना लगभग तय है. सूत्रों का कहना है कि देश के 30 जिलों में सख्त-से-सख्त लॉकडाउन रहने की संभावना है. ये वो क्षेत्र हैं, जहां कोरोना वायरस ने सबसे ज्यादा उत्पात मचाया है. महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई, औरंगाबाद, सोलापुर, नासिक, पुणे, पालघर और ठाणे में लॉकडाउन की सख्ती पहले जैसे ही जारी रहेगी. बताया जा रहा है कि देश में 2 हफ्ते यानी 31 मई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ेंःदेश समाचार PM नरेंद्र मोदी बोले- आर्थिक पैकेज की चौथी किस्त से अवसर बढ़ेंगे, अर्थव्यवस्था में मिलेगी ये मदद

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अगर तमिलनाडु की बात करें तो यहां के कुड्डालोर, चेंगलपट्टू, तिरुवल्लूर, अरियालुर, विल्लुपुरम और ग्रेटर चेन्नई जिलों में लॉकडाउन का पालन होगा. इसके साथ ही गुजरात के वडोदरा, अहमदाबाद और सूरत में भी सख्त लॉकडाउन जारी रहेगा. बताया जा रहा है कि देश की राजधानी दिल्ली को भी इसी श्रेणी में रखा गया है. इससे तय है कि यहां पर छूटें मिलने की संभावना कम हैं.

मध्य प्रदेश के इंदौर और भोपाल तथा पश्चिम बंगाल में हावड़ा और कोलकाता में भी सख्त लॉकडाउन रहेगा. वहीं, पिछले कुछ दिन से राजस्थान में भी कोविड-19 के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. राजस्थान के जयपुर, उदयपुर, जोधपुर में भी सख्त लॉकडाउन जारी रहेगा. उत्तर प्रदेश में आगरा, मेरठ, आंध्र प्रदेश के कुरनुल, तेलंगाना के ग्रेटर हैदराबाद, पंजाब के अमृतसर और ओडिशा के बेरहमपुर में भी सख्त लॉकडाउन जारी रहेगा.

पीएम मोदी ने लॉकडाउन 4.0 को लेकर की बैठक

आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गृह मंत्री अमित शाह, गृह सचिव और पीएमओ के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लॉकडाउन 4.0 को लेकर बैठक की. इस मीटिंग में मुख्यमंत्रियों की तरफ से आए सुझावों पर विस्तृत चर्चा हुई और लॉकडाउन 4.0 का पूरा रूपरेखा तैयार किया गया. अमित शाह के नेतृत्व में गृह मंत्रालय ने शुक्रवार रात को ही राज्यों से मिले सुझावों के आधार पर लॉकडाउन 4.0 के नए नियम तैयार किए थे. इस पर पीएम मोदी के साथ चर्चा हुई.

यह भी पढ़ेंःपंजाब न्यूज़ पंजाब सरकार का बड़ा फैसला, राज्य में 31 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, हटेगा कर्फ्यू

दो हफ्तों के लिए बढ़ा सकता है लॉकडाउन

लॉकडाउन 3.0 की समयसीमा रविवार को समाप्त हो जाएगी. पीएम मोदी ने पिछले दिनों कहा था कि देश में लॉकडाउन लागू रहेगा, लेकिन ये कब तक रहेगा ये स्पष्ट नहीं था. जानकारी के अनुसार, मोदी सरकार चौथी बार लॉकडाउन को दो हफ्ते के लिए और बढ़ा सकती है. ये लॉकडाउन 31 मई तक लागू रहेगा. लॉकडाउन में क्या रियायतें मिलेंगी, इसकी जानकारी केंद्र सरकार आज जारी कर सकती है. वहीं, सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब में 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है.

Lockdown 4.0 में ये मिल सकती हैं छूटें

बताया जा रहा है कि लॉकडाउन 4.0 में ऑटो, बस और कैब सर्विस को मंजूरी मिल सकती है. हालांकि, इन पर कटेनमेंट जोन में पाबंदी जारी रहेगी. वहीं, रेड जोन को फिर से नए तरीके से परिभाषित किया जाएगा. ई-कॉमर्स वेबसाइट को गैर जरूरी सामानों की सप्लाई की मंजूरी मिल सकती है. अब तक जहां ऑफिस और फैक्ट्रियों में 33 प्रतिशत कर्मचारियों को ही काम करने की मंजूरी थी, इसे बढ़ाकर अब 50 प्रतिशत किया जा सकता है.