logo-image

एक्सपर्ट्स ने मोदी सरकार को दी सलाह- लॉकडाउन खोल दें, लेकिन स्कूल-कॉलेज रहें बंद

कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते खतरे को लेकर देश में लागू हुए लॉकडाउन 4.0 (Lockdown 4.0) की समयसीमा 31 मई को समाप्त हो रही है.

Updated on: 29 May 2020, 04:13 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते खतरे को लेकर देश में लागू हुए लॉकडाउन 4.0 (Lockdown 4.0) की समयसीमा 31 मई को समाप्त हो रही है. अब एक जून को क्या लॉकडाउन 5 लागू होगा या नहीं, इसपर देश के लोगों की नडर टिकी है. इससे पहले कोविड टास्क फोर्स के दो पैनल ने लॉकडाउन पर स्वास्थ्य मंत्रालय को रिपोर्ट सौंपी है, जिसमें लॉकडाउन खोलने को लेकर सुझाव दिया गया है.

यह भी पढ़ेंःदेश समाचार क्‍या हवाहवाई बातें कर रहे डोनाल्‍ड ट्रंप, मूड खराब होने को लेकर सरकार ने कहा- पीएम नरेंद्र मोदी से नहीं हुई बात

बता दें कि कोविड टास्क फोर्स के दो पैनल की अध्यक्षता सीके मिश्रा और डॉ. वीके पॉल कर रहे हैं. लॉकडाउन 4.0 से किस तरह बाहर निकला जाए इस पर दोनों पैनल ने सरकार को एक रिपोर्ट सौंपी है. सूत्रों के अनुसार, कोविड पैनल के सुझावों में कहा गया है कि अब देश में लॉकडाउन को हटाया जा सकता है, लेकिन स्कूल-कॉलेज, मॉल और धार्मिक स्थल जैसी जगहों को अभी बंद रखना सही होगा. हालांकि, इस सुझावों में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर कोई प्रस्ताव नहीं दिया गया है.

साथ ही जिन जिलों में कोरोना वायरस (Corona Virus) के ज्यादा मरीज हैं, वहां पर अभी भी सख्ती बढ़ाने की सलाह दी गई है. हालांकि, ये सिर्फ पैनल की ओर से दिए गए सुझाव हैं इसपर अंतिम फैसला गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय को लेना है. आपको बता दें कि गृह मंत्रालय की ओर से मार्च में 11 पैनल बनाए गए थे, जिनका काम लॉकडाउन को लेकर रिपोर्ट तैयार करना था.

यह भी पढ़ेंःक्रिकेट समाचार IPL के 7वें सीजन में लगे सिर्फ 3 शतक, वीरेंद्र सहवाग ने चेन्नई के खिलाफ जड़ा था तूफानी सैकड़ा

गौरतलब है कि लॉकडाउन 5 को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक की है. प्रधानमंत्री आवास पर हुई इस मीटिंग में 31 मई के बाद की रणनीति पर विस्तृत चर्चा की गई. बता दें कि अमित शाह ने गुरुवार को ही देश के सभी मुख्यमंत्रियों से बातचीत की थी और लॉकडाउन को लेकर उनकी राय मांगी थी.

बता दें कि कोरोना वायरस को लेकर देश में 24 मार्च को पहला लॉकडाउन लगाया गया था, तब से अबतक करीब 70 दिन हो गए हैं और देश में लॉकडाउन लागू है. हालांकि, कई राज्यों ने अब भी अपनी ओर से लॉकडाउन बढ़ाया है या फिर इसे बढ़ाने की सिफारिश की है.