News Nation Logo

IPL के 7वें सीजन में लगे सिर्फ 3 शतक, वीरेंद्र सहवाग ने चेन्नई के खिलाफ जड़ा था तूफानी सैकड़ा

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 29 May 2020, 02:39:08 PM
virender sehwag

वीरेंद्र सहवाग (फाइल फोटो) (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:  

चीन से आए कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को इस समय भयानक संकट में डाल रखा है. कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में 3 लाख 62 हजार से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोनावायरस के प्रकोप को देखते हुए दुनियाभर में बाकी खेलों की तरह ही क्रिकेट पर भी पाबंदी लगी हुई है. कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव की वजह से ही दुनिया की एक बड़ी आबादी अपने-अपने घरों में ही कैद है. ऐसे में क्रिकेट के दीवानों के लिए हम हमेशा की तरह इस बार भी क्रिकेट से जुड़े अनसुने रिकॉर्ड्स की जानकारी लेकर आए हैं.

ये भी पढ़ें- टी -20 वर्ल्ड कप आईसीसी ने टी-20 विश्व कप सहित अन्य मुद्दों पर फैसला 10 जून तक के लिए टाला

इसी कड़ी में आज हम आपको IPL के 7वें सीजन में लगाए गए शतकों के बारे में बताने जा रहे हैं. आईपीएल के 7वें सीजन में सिर्फ 3 शतक ही लगे. आईपीएल के इस सीजन में भारत दो बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और ऋद्धिमान साहा ने शतक जड़ा था. आईपीएल में सहवाग का ये पहला शतक था, तो वहीं साहा का ये पहला शतक था. इनके अलावा कैरेबियाई बल्लेबाज लेंडल सिमंस ने मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए अपने आईपीएल करियर का पहला शतक लगाया था. आइए अब डीटेल्स में जानते हैं कि साल 2014 में खेले गए आईपीएल के 7वें सीजन में इन बल्लेबाजों की शतकीय पारी में क्या-क्या खास रहा.

1. लेंडल सिमंस
साल 2014 में खेले गए आईपीएल के 7वें सीजन में मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज लेंडल सिमंस शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज थे. 21 मई को खेले गए मुकाबले में मुंबई इंडियंस के लेंडल सिमंस ने किंग्स 11 पंजाब के खिलाफ 61 गेंदों पर 163.93 की स्ट्राइक रेट से नाबाद 100 रनों की पारी खेली थी. सिमंस की इस पारी में 2 छक्के और 14 चौके शामिल थे. सिमंस की इस शतकीय पारी की बदौलत ही मुंबई इंडियंस ने किंग्स 11 पंजाब को आसानी से हरा दिया था. मैच में पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 156 रन बनाए थे. जिसके जवाब में मुंबई इंडियंस ने 19 ओवर में 3 विकेट पर लक्ष्य हासिल कर लिया था. लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस के लिए लेंडल सिमंस ओपनिंग करने के लिए आए थे. सिमंस एक छोर पर खड़े होकर रन बनाते चले गए. हालांकि, उन्हें दूसरे छोर की किसी बल्लेबाज का अच्छा साथ नहीं मिला था. लेकिन सिमंस ने अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाते हुए अपनी टीम को लक्ष्य तक ले गए और 7 विकेट से शानदार जीत भी दिलाई.

2. वीरेंद्र सहवाग
किंग्स 11 पंजाब के सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग आईपीएल के 7वें सीजन में शतक जड़ने वाले दूसरे बल्लेबाज बने थे. सहवाग ने 30 मई को खेले गए मैच में महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ धमाकेदार शतक जड़ा था. सहवाग ने 58 गेंदों पर 210.34 की स्ट्राइक रेट से 122 रनों की शतकीय पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने 8 छक्के और 12 चौके लगाए थे. सहवाग की इस शतकीय पारी के दम पर ही किंग्स 11 पंजाब ने चेन्नई जैसी ताकतवर टीम पर जीत दर्ज की थी.

मैच में किंग्स 11 पंजाब ने पहले बल्लेबाजी की थी. पंजाब के लिए ओपनिंग करने आए सहवाग ने शतकीय पारी खेली और 122 रन के स्कोर पर आउट हो गए थे. सहवाग की इस पारी की बदौलत पंजाह ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 226 रन बनाए थे. जिसके जवाब में चेन्नई सुपरकिंग्स ने जबरदस्त खेल दिखाया लेकिन जीत हासिल करने में सफल नहीं हो पाए. 227 रनों के लक्ष्य का पीछा करने आई चेन्नई सुपरकिंग्स 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 202 रन ही बना सकी और 24 रनों से मैच हार गई. बताते चलें कि आईपीएल में वीरेंद्र सहवाग का ये दूसरा शतक था. इससे पहले उन्होंने साल 2011 में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ शतक जड़ा था.

3. ऋद्धिमान साहा
किंग्स 11 पंजाब के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा आईपीएल के 7वें सीजन में शतक लगाने वाले तीसरे और आखिरी बल्लेबाज थे. ऋद्धिमान साहा ने 1 जून को खेले गए मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए आतिशी पारी खेली और शानदार शतक जड़ा था. साहा ने कोलकाता के खिलाफ 55 गेंदों पर 209.09 की स्ट्राइक रेट से नॉटआउट 115 रनों की पारी खेली थी. साहा ने अपने इस पारी में 8 छक्के और 10 चौके लगाए थे. लेकिन अफसोस साहा की इस जबरदस्त शतकीय पारी के बावजूद किंग्स 11 पंजाब कोलकाता से मैच हार गई थी.

मैच में किंग्स 11 पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 199 रनों का अच्छा-खासा स्कोर खड़ा किया था. जिसके जवाब में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 3 गेंद बाकी रहते 19.3 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया और किंग्स 11 पंजाब को 3 विकेट से हरा दिया था. इस हार से साहा काफी निराश हुए थे, क्योंकि आईपीएल में ये उनका पहला शतक था, जो उनकी टीम को जीत दिलाने के लिए नाकाफी साबित हुआ.

First Published : 29 May 2020, 01:39:06 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.