logo-image

क्‍या हवाहवाई बातें कर रहे डोनाल्‍ड ट्रंप, मूड खराब होने को लेकर सरकार ने कहा- पीएम नरेंद्र मोदी से नहीं हुई बात

एक तरफ अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने पीएम नरेंद्र मोदी से हाल ही में बातचीत का हवाला देते हुए कहा कि चीन के मसले को लेकर प्रधानमंत्री का मूड ऑफ है, तो दूसरी तरफ सरकार की ओर से कहा गया है कि पीएम मोदी की ट्रंप से इधर कोई बात नहीं हुई है.

Updated on: 29 May 2020, 02:48 PM

नई दिल्ली:

एक तरफ अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) ने पीएम नरेंद्र मोदी से हाल ही में बातचीत का हवाला देते हुए कहा कि चीन के मसले को लेकर प्रधानमंत्री का मूड ऑफ है, तो दूसरी तरफ भारत सरकार की ओर से कहा गया है कि पीएम मोदी (PM Narendra Modi) की डोनाल्‍ड ट्रंप से इधर कोई बात नहीं हुई है. सरकार का कहना है कि डोनाल्‍ड ट्रंप से पीएम नरेंद्र मोदी की आखिरी बातचीत 4 अप्रैल को मलेरिया की दवाई हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के विषय पर हुई थी. सरकार की ओर से यह स्पष्टीकरण तब आया है जब ट्रंप ने व्‍हाइट हाउस में पत्रकारों बातचीत में कहा कि उन्होंने चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद को लेकर मोदी से बात की है. ट्रंप ने इस दौरान भारत और चीन के बीच मध्‍यस्‍थता की पेशकश भी की.

यह भी पढ़ें : अर्थव्यवस्था को संकट से उबारने के लिए सरकार कर सकती है और राहत पैकेज का ऐलान: सूत्र

हालांकि भारतीय विदेश मंत्रालय ने स्‍पष्‍ट कर दिया था कि भारत और चीन के बीच मसला सुलझाने के लिए किसी भी तीसरे पक्ष की जरूरत नहीं है. विदेश मंत्रालय ने कहा, भारत और चीन सीमा विवाद हल करने के लिए स्थापित तंत्र और राजनयिक संपर्कों के माध्यम से सीधे तौर पर एक दूसरे के संपर्क में हैं.

एक पखवाड़े से भी कम समय में अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने दूसरी बार मोदी से बातचीत के दावे किए हैं. दोनों नेताओं के बीच फोन पर हुई बातचीत का ब्यौरा न तो व्हाइट हाउस और न ही प्रधानमंत्री कार्यालय ने जारी किया है.

ट्रंप ने कहा था, ‘भारत और चीन के बीच बड़ा टकराव है. दो देश और प्रत्येक की आबादी 1.4 अरब. दो देश जिनके पास बहुत शक्तिशाली सेनाएं हैं. भारत खुश नहीं है और संभवत: चीन भी खुश नहीं है.’ ट्रंप ने कहा, ‘मैंने प्रधानमंत्री मोदी से बात की. चीन के साथ जो भी चल रहा है वह उससे खुश नहीं हैं.’ इससे एक दिन पहले उन्होंने भारत और चीन के बीच मध्यस्थता की पेशकश की थी.

यह भी पढ़ें : चीन से इस तरह डोनाल्ड ट्रंप बदला लेंगे, छात्रों को देश-निकाला समेत करेंगे बड़े ऐलान

ट्रंप ने यह भी कहा, उन्हें अत्यंत सज्जन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पसंद हैं. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू समेत प्रधानमंत्री मोदी दुनिया के उन कुछ नेताओं में शामिल हैं, जिनके ट्रंप से दोस्ताना रिश्ते हैं. वे अक्सर एक-दूसरे से बात करते हैं और उनकी बातचीत आमतौर पर सार्वजनिक नहीं होती है.