logo-image
लोकसभा चुनाव

Leap Year Day: गूगल ने 'लीप डे' के लिए बनाया खास डूडल, अब चार साल बाद आएगा ये दिन

Leap Day 2024: गूगल ने आज बनाए डूडल के साथ कुछ मजेदार तथ्य भी शेयर किए हैं. जैसे कि उसके पहले डूडल के बारे में जानकारी दी है.

Updated on: 29 Feb 2024, 11:05 AM

highlights

  • 'लीप डे' के मौके पर गूगल ने बनाया डूडल
  • 29 फरवरी को सेलिब्रेट कर रहा गूगल
  • हर चार साल बाद 29 दिनों की होती है फरवरी

नई दिल्ली:

Leap Day 2024: आज 29 फरवरी है और आज का दिन इस महीने का आखिरी दिन है. यही नहीं आज का दिन बेहद खास भी है क्योंकि अब चार साल बाद ही फरवरी 29 दिनों की होगी. लीप वर्ष होने की वजह से हर चार साल बाद फरवरी में 29 दिन होते हैं. इस दिन को खास बनाने के लिए गूगल ने शानदार डूडल बनाया है. गूगल ने गुरुवार को डूडल बनाकर लीप डे मनाया. लीप डे के मौके पर बनाए गए इस गूगल डूडल में देखा जा सकता है कि एक मेंढक तालाब के एक किनारे से दूसरे किनारे पर छलांग लगा रहा है.

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश: डिंडौरी में दर्दनाक सड़क हादसा, पिकअप वैन पलटने से 14 की मौत, 21 लोग घायल

गूगल के इस डूडल पर 29 तारीख लिखी हुई  है. मेंढक के कूदते ही 29 तारीख गायब हो जाती है. ये इस बात का संकेत है कि अगले तीन सालों तक फरवरी में 29 तारीख देखने को नहीं मिलेगी. बता दें कि लीप वर्ष में ही फरवरी में 29 दिन होते हैं. बाकी सालों में फरवरी 28 दिनों की होती है. 

2000 में पहली बार बनाया था गूगल ने डूडल

गूगल ने आज बनाए डूडल के साथ कुछ मजेदार तथ्य भी शेयर किए हैं. जैसे कि उसके पहले डूडल के बारे में जानकारी दी है. बता दें कि गूगन ने अपना पहला डूडल वर्ष 2000 में बनाया था. इसके बाद गूगल ने किसी खास दिन के लिए डूडल बनाने की शुरुआत की.

2020 में भी लीप डे के मौके पर बनाया गया था डूडल

बता दें कि इससे पहले 2020 में लीप वर्ष पड़ा था. तब गूगल ने 29 फरवरी के दिन को खास बनाने के लिए डूडल बनाया था. गूगल ने डूडल पर लीप डे को दर्शाते हुए लिखा, आज का डूडल फरवरी के 29वें दिन लीप डे पर खुशी से उछल रहा है, जो हर चार साल में आता है. हम आशा करते हैं कि लीप डे आपका एक अच्छा दिन हो. हैप्पी लीप डे!"

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश: डिंडौरी में दर्दनाक सड़क हादसा, पिकअप वैन पलटने से 14 की मौत, 21 लोग घायल

लीप डे के डूडल में दिख रहीं ये तारीख

गूगल ने आज यानी 29 फरवरी को लीप डे के मौके पर एक शानदार डूडल बनाया. जिसमें गूगल के डूडल में एक मेंढक को देखा जा सकता है जिसके ऊपर 29 तारीख लिखी हुई है. मेंढक के कूदते ही 29 तारीख गायब हो जा रही है. पूरे डूडल में 28, 29 और 1 मार्च की तारीख को देखाई दे रही है.

लीप डे के गूगल के डूडल का बैकग्राउंड एक तालाब जैसा है वहीं गूगल शब्द के अक्षरों को कमल के पत्तों के साथ बनाया गया है. डूडल पर क्लिक करने के बाद मेंढक पहले टर्राता है इसके बाद 29 तारीख जूम होकर नजर आती है उसके बाद वह तालाब से बाहर कूद जाता है जिसके बाद 29 तारीख और मेंढक दोनों गायब हो जाते हैं. बता दें कि अब 2028 में लीप ईयर होगा. तब फरवरी में 29 दिन होंगे. 

ये भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल: संदेशखाली केस का मास्टरमाइंड शाहजहां शेख गिरफ्तार, ED टीम पर हमले के बाद से चल रहा था फरार