News Nation Logo

Good News: 45 दिनों में 50 फीसदी रह गए कोरोना संक्रमण के नए मामले

अगर कोरोना की पहली और दूसरी लहर की तूलना की जाए तो इस बार सिर्फ 3 हफ्तों में नए केस में 50 परसेंट तक की कमी आ गई

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 30 May 2021, 09:03:43 AM
Corona Wave

3 हफ्ते में ही आधे हो गए कोरोना संक्रमण के मामले. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • पिछले साल कोरोना संक्रमण में कमी में लगे थे 6 सप्ताह
  • इस बार महज 3 हफ्तों में ही संक्रमण की दर हो गई आधी
  • हालांकि मौत के मामले अभी भी बने हैं 3 हजार से ऊपर

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण की दूसरी लहर लगभग दो महीने से भारत (India) में कहर बरपाए हुए है. हर रोज कोविड-19 संक्रमण के लाखों नए मामले और हजारों मौतों से देश का स्वास्थ्य क्षेत्र का बुनियादी ढांचा हिल सा गया है. हालांकि अब थोड़ी राहत भरी खबरें सामने आ रही हैं. अगर ताज़ा आकड़ों पर नजर डालें तो लग रहा है कि कोरोना की दूसरी लहर अब थम रही है. पिछले 3 हफ्ते से लगातार हर रोज़ कोरोना के नए केस में कमी आ रही है. अगर बीते एक सप्ताह के औसत मामलों पर नजर डालें तो संक्रमण की दर 50 फीसदी तक कम हो गई है.

8 मई को था पीक
यही आंकड़े बताते हैं कि कोरोना का चरम 8 मई को देखने को मिला था. इस दिन 3 लाख 91 हज़ार 263 केस सामने आए थे, लेकिन शनिवार को नए केस की संख्या 1,95,183 रही. यानी पीक के दिन के मुकाबले 50 फीसदी कम. अगर कोरोना की पहली और दूसरी लहर की तूलना की जाए तो इस बार सिर्फ 3 हफ्तों में नए केस में 50 परसेंट तक की कमी आ गई, जबकि पिछले साल इसमें करीब 6 हफ्ते लगे थे. पहली लहर में 17 सितंबर को सबसे ज्यादा 93,735 केस आए थे. इसके बाद 30 अक्टूबर को नए मरीजों की संख्या आधी हुई थी.

यह भी पढ़ेंः देश में 1 जून से बदल जाएंगे कई बड़े ये नियम, आम आदमी की जेब पर होगा सीधा असर

मृत्यु दर में भी गिरावट
कोरोना से मरने वालों की संख्या में भी कमी आई है. 7 दिनों के औसत मौत की संख्या पर नजर डालें तो ये 18 फीसदी तक कम हो गई है. 16 मई को 4,040 मरीज़ों की मौत हुई थी. लेकिन फिलहाल ये औसत संख्या 3,324 पर है. चिंता की बात ये है कि मौत की संख्या फिलहाल 3 हज़ार से नीचे नहीं आई है. शनिवार को 3,080 मरीज़ों की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हुई है. 

यह भी पढ़ेंः अयोध्या में बनने वाली मस्जिद को दान देने पर टैक्स में मिलेगी छूट

क्या है राज्यों का हाल
शनिवार को कोरोना से संक्रमित नए मरीज़ों की संख्या 1,65,918 रही. शुक्रवार को ये संख्या 1.74 पर थी. ये लगातार तीसरा दिन था जब नए मरीजों की संख्या 2 लाख से कम रही. अच्छी खबर ये है कि उत्तर-पूर्वी राज्यों से कोरोना के केस में लगातार कमी आ रही है. शनिवार को मणिपुर से कोरोना के 1007 केस मिले. जबकि अरुणाचल प्रदेश में ये संख्या सिर्फ 497 रही. उधर दक्षिणी राज्य तमिलनाडु लगातार देश की चिंता बढ़ा रही है. यहां एक बार फिर से 30 हज़ार से ज्यादा केस सामने आए हैं. संभवतः संक्रमण के मामलो में लगातार आ रही कमी को देखते हुए ही राज्य सरकारें अपने-अपने तरीके से कोविड-19 पाबंदियों में ढील देने जा रही हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 30 May 2021, 08:51:48 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो