News Nation Logo

अयोध्या में बनने वाली मस्जिद को दान देने पर टैक्स में मिलेगी छूट

अयोध्या में बन रही धन्नीपुर मस्जिद के लिए दान देने वालों को टैक्स में अब छूट मिलेगी. ट्रस्ट के सचिव ने बताया कि टैक्स में छूट देने वाला सर्टिफिकेट मिलने से काफी सहूलियत होगी.

IANS | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 30 May 2021, 07:47:38 AM
Ayodhya mosque

अयोध्या में बनने वाली मस्जिद को दान देने पर टैक्स में मिलेगी छूट (Photo Credit: IANS)

अयोध्या:

अयोध्या में बन रही धन्नीपुर मस्जिद के लिए दान देने वालों को टैक्स में अब छूट मिलेगी. मस्जिद निर्माण का काम देख रहे ट्रस्ट के सचिव अतहर हुसैन ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने जो हमें 5 एकड़ जमीन दी है उस पर मस्जिद, अस्पताल, कम्युनिटी किचन और म्यूजियम समेत तामम चीजें बनने जा रही हैं. चैरिटेबल काम के लिए हमने आवेदन किया था. इनकम टैक्स एक्ट की धारा 12 ए -80जी के तहत टैक्स छूट के लिए अर्जी दी गई थी. पिछले साल हमने जुलाई ट्रस्ट घोषित होंने के बाद 12 ए 80 जी के लिए आवेदन किया था. जिसमें हमें 12 ए मिल गया था. लेकिन 80 जी नहीं मिला था. पूरे 9 माह की प्रक्रिया बाद 80 जी मिल गया है. उन्होंने बताया कि शुक्रवार को उन्हें टैक्स में छूट को मंजूरी देने वाला सर्टिफिकेट मिल गया है. इनकम टैक्स के 12 ए-80जी के तहत टैक्स में छूट का फायदा मिलता है.

यह भी पढ़ें : Corona Virus Live Updates : राजस्थान के जोधपुर में पाकिस्तानी हिंदू शरणार्थियों के लिए वैक्सीनेशन कैंप 

ट्रस्ट के सचिव ने बताया कि टैक्स में छूट देने वाला सर्टिफिकेट मिलने से काफी सहूलियत होगी. उन्होंने बताया कि इस दौरान ट्रस्ट ने कोई चंदा नहीं लिया है. सर्टिफिकेट का इंतजार कर रहे थे. उससे पहले उन्होंने बताया कि एक पोर्टल के जरिए अपील की थी जिसमें करीब 22 लाख रुपए आए थे. हम डोर टू डोर डोनेषन की कैंपेंन नहीं चलाएंगे. ट्रस्ट से कुछ लोगों ने वादा किया है जो अस्पताल के लिए काम करना चाहते हैं. वह लोग हमें दान देंगे. इस बीच अयोध्या डेवलपमेंट अथॉरिटी में हमारा नक्शा पास होने को भेजा गया है. कोरोना संकट के बाद हमारा काम शुरू हो जाएगा. हमें इसके लिए कोई बहुत बड़ी डोनेशन कैंप नहीं चलानी है.

यह भी पढ़ें : मन की बात : आज राष्ट्र को संबोधित करेंगे PM नरेंद्र मोदी, महामारी के बीच इन मुद्दों का कर सकते हैं जिक्र 

ज्ञात हो कि अयोध्या विवाद पर लंबी सुनवाई के बाद 9 नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या के धनीपुर में मस्जिद के लिए 5 एकड़ भूमि सुन्नी वक्फ बोर्ड को आवंटित की गई थी. वक्फ बोर्ड द्वारा फरवरी 2020 में इंडो इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन ट्रस्ट का गठन किया गया और सामाजिक सहयोग से मस्जिद निर्माण के लिए ट्रस्ट के नाम बैंक में खाता खुलवाया. इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन की ओर से बनाई जा रही इस मस्जिद की खास बात इसकी डिजाइन है. बीच में गोल गुंबद में बनी यह मस्जिद बहुत ही खूबसूरत होगी. वहीं तस्वीर में दिखाई दे रहे चौकोर परिसर में म्यूजियम, अस्पताल, लाइब्रेरी और कम्यूनिटी किचन बनाया जाएगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 30 May 2021, 07:47:38 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो