logo-image

लश्कर-जैश का भी धमाके में हाथ संभव, 29-29 कनेक्शन पर भी नजर

धमाके के लिए 29 जनवरी को शाम 5 बजकर 5 मिनट का समय चुना गया, क्योंकि 29 जनवरी को भारत-इजरायल की कूटनीतिक दोस्ती को भी 29 साल पूरे हो गए हैं.

Updated on: 30 Jan 2021, 06:31 AM

नई दिल्ली:

इजरायली (Israel) दूतावास के बाहर कम तीव्रता के हुए धमाके के बाद न सिर्फ मुंबई-चेन्नई सरीखे महानगरों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है, बल्कि खुफिया भी सक्रिय हो गई है. फिलहाल जो बातें सामने आ रही हैं, उनमें धमाके का 29-29 कनेक्शन को ध्यान में रखकर जांच के दायरे में लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-E-Taiba) और जैश-ए-मोहम्मद के एंगल को भी खंगाला जा रहा है. बीटिंग रीट्रीट समारोह से महज डेढ़ किमी की दूरी पर हुए धमाके ने गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर लाल किले पर हुए उपद्रव के बाद सुरक्षा पर एक और गंभीर सवाल खड़ा कर दिया है. संभवतः इसी चुनौती के मद्देनजर गृह मंत्री अमित शाह ने अपना बंगाल दौरा रद्द कर दिया है.

29-29 कनेक्शन
शुरुआती जांच में माना जा रहा है कि आईईडी को मिट्टी में इस तरह दबा कर रखा गया था कि उसकी चपेट में सड़क पर आ-जा रहे वाहन आएं. यह भी सामने आया है कि धमाके के लिए 29 जनवरी को शाम 5 बजकर 5 मिनट का समय चुना गया, क्योंकि 29 जनवरी को भारत-इजरायल की कूटनीतिक दोस्ती को भी 29 साल पूरे हो गए हैं. दूतावास के बाहर एक लिफाफा भी मिला है, जिस पर इजरायली दूतावास का पता लिखा था. इसको लेकर भी जांच की जा रही है. भारत में इजरायली राजदूत रॉन माल्का का बयान भी यही संकेत दे रहा है कि 29 तारीख को ही क्यों कर चुना गया. 

यह भी पढ़ेंः इजरायली दूतावास के पास धमाका, टूटे कई गाड़ियों के शीशे, देखें फोटो

कई टीमें कर रही हैं जांच
गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को इजरायल दूतावास के पास कम तीव्रता का विस्फोट हुआ. दिल्ली पुलिस ने कहा कि यह विस्फोट शहर के 5 औरंगजेब रोड पर हुआ. शाम करीब 5 बजे हुई इस घटना के तुरंत बाद फायर ब्रिगेड, और फोरेंसिक टीम घटनास्थल पर पहुंच गई है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, 'हम इस मामले को देख रहे हैं. कई पुलिस टीमों को घटनास्थल पर भेजा गया है. विस्फोट में इस्तेमाल की गई सामग्री के बारे में पता लगाना अभी बाकी है.'

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में इजराइल दूतावास के बाहर धमाका, इजरायल ने कहा- आतंकी हमला

इजरायली दूतावास के नाम का लिफाफा
राजधानी दिल्‍ली में शुक्रवार को इजराइल दूतावास के पास ब्‍लास्‍ट होने से कुछ देरे के लिए अफरातफरी मच गई. दिल्ली पुलिस के अनुसार इस ब्लास्ट में कई कारों को नुकसान हुआ है. दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक मौके के पास छानबीन में एक लिफाफा मिला है जो इजरायली एम्बेसी के नाम का है. मौके पर मौजूद दिल्ली पुलिस के अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि यह घटना से जुड़ा है या नहीं.

यह भी पढ़ेंः इजरायली दूतावास के पास धमाका, जयशंकर ने की इजरायल के विदेश मंत्री से बात

सीसीटीवी फुजेट खंगाल रही पुलिस
इस ब्‍लास्‍ट में 3 कारों को नुकसान हुआ है. यह ब्‍लास्‍ट दिल्‍ली में उस वक्‍त हुआ है जब यहां बीटिंग रिट्रीट का अयोजन हो रहा था. धमाका स्‍थल बीटिंग रिट्रीट से मात्र डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर था. फिलहाल पूरे एरिया को सील कर जाचं एजेंसी इसकी छानबीन कर रही है. इस एरिया के सीसीटीवी फुटेज की तलाशी लेकर एरिया में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है.