logo-image

असम में भूस्खलन से 20 लोगों की मौत, पीड़ित परिवारवालों को 4-4 लाख देने के आदेश

असम (Assam) की बराक घाटी स्थित हैलाकांडी, कछार, करीमगंज और सिलचर जिलों में मंगलवार को भारी बारिश की वजह से हुए भूस्खलन की चपेट में आने से 20 लोगों की मौत हो गई.

Updated on: 02 Jun 2020, 07:25 PM

नई दिल्ली:

असम (Assam) की बराक घाटी स्थित हैलाकांडी, कछार, करीमगंज और सिलचर जिलों में मंगलवार को भारी बारिश की वजह से हुए भूस्खलन की चपेट में आने से 20 लोगों की मौत हो गई. जबकि 2 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए. असम के मंत्री परीमल सुकलावैद्य ने इसे एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना बताते हैं मृतकों के परिवारवालों को 4 लाख रुपए वित्तीय सहायता प्रदान करने का ऐलान किया है.

असम के मंत्री परीमल सुकलावैद्य ने कहा कि कछार, हैलाकांडी, करीमगंज में भूस्खलन से 20 लोगों की मौत हो गई. यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. जिला उपायुक्तों को निर्देश दिया गया है कि 24 घंटे के भीतर मृतकों के परिवारों को 4 लाख की वित्तीय सहायता प्रदान करें.

इसे भी पढ़ें:PM मोदी और अमित शाह की बैठक शुरू, क्या निकलेगा कोरोना से निपटने का नया 'प्लान'

मंगलवार को भारी बारिश की वजह से हुए भूस्खलन की चपेट में आने से 20 लोगों की मौत हो गई जबकि दो अन्य गंभीर रूप से घायल हुए हैं. जिला प्रशासन के प्रवक्ता ने बताया कि दो बच्चों और एक महिला सहित सात लोगों की उस समय मौत हो गई जब बोलोबा बाजार के नजदीक मोहनपुर में भूस्खलन की वजह से मलबा टिन के बने उनके मकान पर आ गिरा. यह घटना मंगलवार सुबह छह बजे हुई और हादसे में दो लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं.

उन्होंने बताया कि घायलों को इलाज के लिए हैलाकांडी जिला मुख्यालय स्थित एसके सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

पड़ोसी करीमगंज जिले के पुलिस अधीक्षक संजीत कृष्णा ने बताया कि जिले के करीमपुर में मंगलवार तड़के तीन बजकर 30 मिनट पर हुए भूस्खलन की एक अन्य घटना में एक ही परिवार के पांच सदस्यों की मौत हो गई. मृतकों में एक महिला और तीन बच्चे शामिल हैं.

और पढ़ें: मनोज तिवारी का दिल्ली BJP अध्यक्ष पद से छुट्टी, हटाने के पीछे ये 5 वजहें हो सकती हैं

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि कछार जिले के जयपुर इलाके स्थित कोलापुर गांव में भूस्खलन से सात लोगों की मौत हुई है. अधिकारियों के मुताबिक राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) के अधिकारियों को तीनों घटनास्थलों पर भेजा गया है.

असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने भूस्खलन में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘भारी बारिश की वजह से बराक घाटी में हुए भूस्खलन की चपेट में आने से लोगों की मौतों से दुखी हूं. मैंने कछार, हैलाकांडी और करीमगंज जिला प्रशासन और एसडीआरएफ को बचाव और राहत अभियान चलाने एवं जरूरतमंदों को हर संभव मदद पहुंचाने का निर्देश दिया है.’