logo-image

कर्नाटक हिजाब विवाद: मुस्लिम छात्रों ने जीत तक लड़ने का संकल्प लिया

कर्नाटक हिजाब विवाद: मुस्लिम छात्रों ने जीत तक लड़ने का संकल्प लिया

Updated on: 10 Feb 2022, 03:05 PM

बेंगलुरू:

कर्नाटक में हिजाब विवाद बीच, कॉलेजों में हिजाब पर प्रतिबंध के खिलाफ उच्च न्यायालय में याचिका दायर करने वाले प्रदर्शनकारी छात्रों ने जीत तक लड़ने का संकल्प लिया है।

हाईकोर्ट की तीन जजों की बेंच गुरुवार को मामले की सुनवाई करेगी।

इस बीच, शिक्षा मंत्री बी.सी. नागेश ने गुरुवार को कहा कि हिजाब विवाद को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर केवल दक्षिण भारत की एकमात्र भाजपा सरकार को बदनाम करने के लिए बनाया और चर्चा की गई है।

उडुपी कॉलेज के छात्रों में से एक शिफा, (जहां से हिजाब विवाद शुरू हुआ था) ने कहा कि भले ही बड़ी बेंच उनके खिलाफ हिजाब पहनने पर फैसला सुनाए, वे अपने अधिकार के लिए लड़ना जारी रखेंगे। उसने कहा, हम जीत तक लड़ेंगे। कक्षाओं में भाग लेने के लिए हिजाब पहनने पर कानूनी लड़ाई जारी रहेगी।

न्यायपालिका पर पूर्ण विश्वास व्यक्त करते हुए, एक अन्य छात्रा आलिया ने कहा, हम अपने हिजाब अधिकारों के लिए लड़ेंगे जो कि हमारे संवैधानिक और धार्मिक अधिकार हैं, अगर अदालत का फैसला हिजाब पहनने के खिलाफ आता है।

सीएफआई द्वारा उन्हें प्रशिक्षित और उकसाए जाने के बारे में पूछे जाने पर, उन्होंने बताया कि यह सीएफआई नहीं है जो उनके पास आया है। उनकी परोपकारी और छात्र हितैषी गतिविधियों को देखने के बाद हमने उनसे संपर्क किया। वे हमारे संघर्ष का समर्थन कर रहे हैं। उन्हें हमें हमारे अधिकारों के बारे में बताने की आवश्यकता नहीं है। हम इसके लिए लड़ रहे हैं। हमें नहीं पता कि इस मुद्दे को इतना बड़ा क्यों बनाया जा रहा है।

शिक्षा मंत्री नागेश ने कहा कि कई देशों में हिजाब पर प्रतिबंध है और यह अब तक खबर नहीं बनी है। उडुपी शहर की एक छोटी सी घटना अंतरराष्ट्रीय समाचार बन जाती है और वैश्विक स्तर पर चर्चा में रहती है। यह एक अंतरराष्ट्रीय साजिश है। यह साजिश राज्य और देश के खिलाफ है।

साफ है कि हिजाब विवाद के पीछे बड़ी साजिश है। ऐसा दक्षिण भारत की एकमात्र भाजपा सरकार की बदनामी करने के लिए किया जा रहा है। सरकार ने इस मुद्दे को सुलझाने की कोशिश की है लेकिन छात्रों ने अदालत का दरवाजा खटखटाया है।

मुस्लिम देशों द्वारा हिजाब पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। राज्य के जिलों में से एक का एक विशेष कॉलेज मुद्दा आज एक अंतरराष्ट्रीय मुद्दा है। यह देश को बदनाम करने के लिए किया जा रहा है। भारत के बारे में गलत राय और देश के बारे में नकारात्मक मानसिकता पैदा करने के लिए यह सत्ता प्रतिष्ठान पर दोष मढ़ने की साजिश है। हालांकि कर्नाटक में कोई साजिश नहीं चलने वाली है।

करीब एक महीने तक उडुपी के अन्य कॉलेजों में कोई विरोध प्रदर्शन नहीं हुआ, जहां से हिजाब को लेकर विवाद शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि आंदोलन शुरू करने वाले 12 छात्रों में से 6 बिना हिजाब के कक्षाओं में जाने के लिए सहमत हुए।

कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया (सीएफआई) के अध्यक्ष अताउल्ला ने कहा कि वे छात्रों को उनके अधिकार दिलाने में मदद कर रहे हैं। संगठन उन्हें उत्तेजित नहीं कर रहा है। उन्होंने कहा कि एसडीपीआई या पीएफआई के साथ सीएफआई का कोई संबंध नहीं है। सीएफआई के साथ-साथ मुस्लिम संगठन भी मुस्लिम छात्रों के हिजाब अधिकारों का समर्थन कर रहे हैं। 2023 के विधानसभा चुनावों में सत्ता में आने के लिए सत्तारूढ़ भाजपा द्वारा हिजाब पंक्ति को अनुपात से बाहर कर दिया गया है। उनका उद्देश्य हिंदू-मुस्लिम वोटों का ध्रुवीकरण करना है।

पिछले महीने उडुपी गवर्नमेंट प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज के कुछ छात्रों को हिजाब पहनने के साथ हिजाब पंक्ति में कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति से वंचित कर दिया गया था। कॉलेज के अधिकारियों का कहना है कि जो छात्र बिना हिजाब के आते थे, वे अचानक से हिजाब में आने लगे हैं। बाद में छात्रों ने बिना हिजाब के कक्षाओं में जाने से इनकार करते हुए विरोध प्रदर्शन किया। यह मुद्दा एक विवाद बन गया और अन्य जिलों में फैल गया और राज्य में एक बड़े संकट में बदल गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.