logo-image

शहीद दिवस पर ममता के भाषण में 2024 के चुनावों का कोई रोडमैप नहीं

शहीद दिवस पर ममता के भाषण में 2024 के चुनावों का कोई रोडमैप नहीं

Updated on: 21 Jul 2022, 05:20 PM

कोलकाता:

उम्मीदें थीं कि तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी गुरुवार को अपनी पार्टी के शहीद दिवस कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का रोडमैप बताएंगी। लेकिन भारी भीड़ के असंतोष के कारण, मुख्यमंत्री ने अपने भाषण को कुछ नियमित भाजपा विरोधी टिप्पणियों और केंद्रीय जांच एजेंसियों के मुद्दे पर केंद्र सरकार पर अपने सामान्य हमलों तक सीमित कर दिया।

यह दावा करते हुए कि 2024 के लोकसभा चुनाव भाजपा को नकारने के लिए होंगे, उन्होंने भविष्यवाणी की कि भगवा खेमा 2024 में साधारण बहुमत भी हासिल नहीं कर पाएगा। जब भाजपा बहुमत हासिल करने में विफल हो जाएगी, तब विपक्षी दल अपने आप एक हो जाएंगे और एक मंच पर आ जाएंगे।

हालांकि, अपने आधे घंटे के भाषण के दौरान उन्होंने भाजपा विरोधी ताकतों को एकजुट करने के लिए अपनी ओर से किसी भी पहल के बारे में एक भी उल्लेख नहीं किया। उन्होंने पश्चिम बंगाल के अलावा अन्य राज्यों में तृणमूल कांग्रेस के संभावित गठजोड़ का भी कोई जिक्र नहीं किया।

मुख्यमंत्री ने कहा, हमारा लक्ष्य पश्चिम बंगाल की सभी 42 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करना है। साथ ही हमारा लक्ष्य उन सीटों पर जीत हासिल करना है, जहां हम असम, त्रिपुरा, मेघालय और गोवा जैसे अन्य राज्यों में चुनाव लड़ेंगे।

हालांकि उम्मीद थी कि गुरुवार को शहीद दिवस के मंच पर अन्य दलों के कुछ राजनीतिक दिग्गज तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ।

हालांकि अन्य दलों के नेताओं का तृणमूल में शामिल होना शहीद दिवस कार्यक्रम की एक नियमित विशेषता बन गई थी। तृणमूल कांग्रेस ने 2011 में पश्चिम बंगाल में 34 साल के वाम मोर्चा शासन को समाप्त कर सत्ता हथिया ली थी। हालांकि, गुरुवार की घटना उस मामले में अपवाद थी।

ममता ने अपनी पार्टी के नेताओं के खिलाफ केंद्रीय जांच एजेंसियों के इस्तेमाल को लेकर भाजपा पर तीखा हमला किया।

उन्होंने कहा, केंद्रीय एजेंसियों के माध्यम से केंद्र सरकार के बुलडोजर का विरोध करने के लिए हमारी रीढ़ की हड्डी काफी मजबूत है। लेकिन भाजपा की रीढ़ कमजोर है और वे केंद्रीय जांच ब्यूरो और प्रवर्तन निदेशालय को एक तरफ और दूसरी तरफ आय कर विभाग को संतुलित करने की कोशिश कर रहे हैं।

उन्होंने शिक्षक भर्ती में भ्रष्टाचार के लिए पिछली वाम मोर्चा सरकार पर भी हमला बोला। ममता ने कहा, वाम मोर्चा शासन के दौरान एक शिक्षक की नौकरी 10 लाख रुपये से 12 लाख रुपये की कीमत पर नीलाम की जाती थी। माकपा पार्टी के विंग में काम करने वाले सभी पत्रकारों की पत्नियों को शिक्षक के रूप में नियुक्त किया गया था। मैं राजनीतिक प्रतिशोध में विश्वास नहीं करती हूं, इसलिए मैं इन मुद्दों पर चुप रहा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.