logo-image

Madhavi Latha: जानिए कौन हैं माधवी लता, जिन्हें बीजेपी ने हैदराबाद से ओवैसी के खिलाफ दिया टिकट

Madhavi Latha: इस बार बीजेपी ने कई पुराने नेता और सांसदों का टिकट काटकर नए चेहरों पर भरोसा जताया है. हैदराबाद की सीट भी ऐसा ही है.

Updated on: 03 Mar 2024, 01:44 PM

नई दिल्ली:

Madhavi Latha: आगामी लोकसभा चुनाव लिए सभी पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. बीजेपी ने शनिवार (2 मार्च) को 195 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया. बीजेपी ने इस बार तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद सीट से कोम्पेला माधवी लता पर भसोरा जताया है और उन्हें एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा है. हैदराबाद को ओवैसी का गढ़ माना जाता है. इस सीट से वर्तमान में खुद ओवैसी सांसद हैं.

इस सीट पर साल 1984 से ही उनके परिवार का कब्जा रहा है. असदुद्दीन ओवैसी के पिता सुल्तान सलाउद्दीन ओवैसी ने पहली बार 1984 में इस सीट से लोकसभा चुनाव जीता था. उसके बाद वह 2004 तक यहां से सांसद रहे. उसके बाद से हैदराबाद सीट से असदुद्दीन ओवैसी जीतते रहे हैं.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ के कांकेर में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एक नक्सली की मौत, बस्तर फाइटर्स के जवान की गई जान

जानिएं कौन हैं माधवी लता, जो इस बार देंगी ओवैसी को टक्कर

इस बार बीजेपी ने कई पुराने नेता और सांसदों का टिकट काटकर नए चेहरों पर भरोसा जताया है. हैदराबाद की सीट भी ऐसा ही है. इस सीट पर इस बार बीजेपी के टिकट पर माधवी लता चुनाव लड़ेगीं. माधवी लता डॉ. माधवी विरिंची हॉस्पिटल की चेयरपर्सन हैं. वह सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं. वह अक्सर हिंदुत्व के मुद्दों पर मुखर रहती हैं. इसके अलावा उनकी पहचान भरतनाट्यम डांसर के रूप में भी है. वह हैदराबाद में सामाजिक कार्यों में भी काफी सक्रिय भूमिका निभाती हैं. उनकी संस्थाएं और ट्रस्ट हेल्थकेयर और शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रही हैं. इसके साथ ही वह लोपामुद्रा चैरिटेबल ट्रस्ट और लतामा फाउंडेशन की प्रमुख भी हैं.

ये भी पढ़ें: PM मोदी पोखरण में 'भारत शक्ति' युद्धाभ्यास का बनेंगे हिस्सा, स्वदेशी हथियारों की ताकत देखेगी दुनिया

राजनीति शास्त्र में परास्नातक हैं माधवी लता

हैदराबाद से बीजेपी की उम्मीदवार माधवी लता ने कोटी महिला कॉलेज से राजनीति शास्त्र में परास्नातक की डिग्री हासिल की है. वह हिंदू धर्म को लेकर अपने भाषणों के चलते भी लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में हैदराबाद सीट से बीजेपी ने भगवत राव को चुनावी मैदान में उतारा था. लेकिन उन्हें जीत हासिल नहीं हुई थी. ये पहला मौका है जब इस सीट पर बीजेपी ने किसी महिला उम्मीदवार को मैदान में उतारा है.

ये भी पढ़ें: Red Sea: हूती विद्रोहियों के हमले का बाद लाल सागर में डूबा जहाज, समुद्री जीवों पर मंडराया ये खतरा

कितने मिले थे बीजेपी को पिछले चुनाव में वोट

पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी भगवत राव को कुल दो लाख 35 हजार 285 वोट मिले थे. जबकि असदुद्दीन ओवैसी को पांच लाख से ज्यादा वोट मिले थे और उन्हें जीत हासिल हुई थी. इस बार बीजेपी ने नए चेहरे का साथ महिला उम्मीदवारों को टिकट देकर असदुद्दीन ओवैसी के लिए मुकाबला कड़ा कर दिया है. हालांकि, जानकारों का कहना है कि इस सीट से ओवैसी को हराना आसान नहीं है. हालांकि, माधवी लता का कहना है कि उन्होंने हैदराबाद में रोजाना 10-11 घंटे काम किया है.