logo-image

अब कर्नाटक सरकार बनाएगी 125 फीट मां कावेरी की प्रतिमा, परियोजना की लागत 1200 करोड़ रुपये

कर्नाटक सरकार ने राज्य में मां कावेरी 125 फीट प्रतिमा बनाने का प्रस्ताव रखा है. यह प्रतिमा मांड्या जिले में कृष्णा राजा सागर जलाशय में स्थापित किए जाना है.

Updated on: 15 Nov 2018, 03:26 PM

बेंगलुरू:

गुजरात में सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा के अनावरण और उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के द्वारा राम की ऊंची मूर्ति की घोषणा के बाद अब कर्नाटक सरकार ने राज्य में मां कावेरी 125 फीट प्रतिमा बनाने का प्रस्ताव रखा है. यह प्रतिमा मांड्या जिले में कृष्णा राजा सागर जलाशय में स्थापित किए जाने का प्रस्ताव है. इसके अलावा राज्य सरकार एक म्यूजियम कॉम्प्लेक्स और 360 फीट ऊंचा दो कांच का टावर बनाएगी, जहां से कृष्णा राजा सागर जलाशय को पूरी तरह देखा जा सकेगा.

कर्नाटक के जल संसाधन मंत्री डीके शिवकुमार और पर्यटन मंत्री एस आर महेश ने अधिकारियों के साथ मंगलवार को बैठक की थी. कृष्णा राजा सागर जलाशय बेंगलुरू से 90 किलोमीटर दूर है.

इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक चबूतरा, एक इंडोर स्टेडियम और ऐतिहासिक स्मारकों का प्रतिरूप बनाया जाएगा. इस योजना की पूरी लागत 1,200 करोड़ रुपये होगी और यह 400 एकड़ जमीन का उपयोग होगा.

डीके शिवकुमार ने बताया कि जलाशय के बगल में एक नई झील बनाई जाएगी जिस पर संरचनाओं का निर्माण किया जाएगा. प्रतिमा को म्यूजियम के ऊपर और कांच के टावरों के बीच बनाया जाएगा. जमीन के अलावा सरकार कोई खर्च नहीं कर रही है.

और पढ़ें : इतिहास- विरासत और सियासत, क्या आजादी के नायकों के साथ हुआ है भेदभाव?

उन्होंने कहा, 'यह पूरी तरह से प्रतिमा नहीं है, यह एक टावर के तरह है. यह जमीन सरकार की है और हम निवेशकों को निवेश के लिए बुलाएंगे, इसमें कोई सरकारी खर्च नहीं होगा. यह एक पर्यटन स्थल होगा.'