logo-image

RSS मुख्यालय नागपुर से जो बाइडन का गहरा नाता, जानें यहां

डेमोक्रेट नेता जो बाइडन (Joe Biden) का भी भारत से बेहद खास जुड़ाव है. बाइडन के रिश्तेदार महाराष्ट्र के शहर नागपुर में रहते हैं.

Updated on: 20 Jan 2021, 04:16 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका की पहली महिला उप राष्ट्रपति पद की शपथ लेने जा रहीं कमला हैरिस (Kamala Harris) का ही भारत के राज्य तमिलनाडु के एक गांव से रिश्ता नहीं है. सच तो यह है कि अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति की शपथ लेने जा रहे डेमोक्रेट नेता जो बाइडन (Joe Biden) का भी भारत से बेहद खास जुड़ाव है. बाइडन के रिश्तेदार महाराष्ट्र के शहर नागपुर में रहते हैं. इन रिश्तेदारों का जिक्र बाइडन अपने भाषण में भी कर चुके हैं. 

वंशावली रहती है नागपुर
अंग्रजी अखबार टाइम्‍स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार जो बाइडेन की रिश्‍तेदार सोनिया बाइडेन फ्रांसिस का कहना है, 'हम इस मामले में चुप ही रहना पसंद करते हैं क्‍योंकि हम नहीं चाहते कि हम चकाचौंध में आएं. हम मीडिया की चकाचौंध को लेकर असहज रहते हैं क्‍योंकि कई बार तथ्‍यों को गलत तरीके से परोसा जाता है. हम वंशावली के जरिये आपस में जुड़े हुए हैं. हम प्रत्‍येक की काफी संपन्‍न पृष्‍ठभूमि रही है.'  सोनिया बाइडेन फ्रांसिस नागपुर की रहने वाली स्‍वर्गीय लेस्‍ली बाइडेन के 14 पड़पोते-पड़पोतियों में से एक हैं. लेस्‍ली और जो बाइडेन के पूर्वज एक ही होने के कारण ये सभी आपस में जुड़े हुए हैं. 1981 में लेस्‍ली ने 'इलस्‍ट्रेटेड वीकली ऑफ इंडिया' में एक आर्टिकल देखा था. उसका शीर्षक 'अमेरिकन एक्‍सप्रेस' था. उसे जो बाइडेन ने लिखा था. वह उस समय अमेरिकी संसद के सदस्‍य थे.

यह भी पढ़ेंः  25 हजार जवानों की सुरक्षा के बीच बाइडन लेंगे शपथ, कमला रचेंगी इतिहास

पत्रों का हुआ आदान-प्रदान
इसके बाद लेस्‍ली ने जो बाइडन को एक पत्र लिखा और अपने पारिवारिक रिश्‍तों के बारे में चर्चा करनी चाही. जो बाइडेन ने लेस्‍ली के पत्र पर प्रतिक्रिया दी और कहा कि उन्‍हें खुशी है कि उन्‍हें लेस्‍ली का पत्र प्राप्‍त हुआ. दोनों को इस दौरान जानकारी हुई कि दोनों के वंशज एक ही हैं. ऐसे में दोनों ने भविष्‍य में इस पर चर्चा करने की बात कही. लेस्‍ली का 1983 में निधन हो गया. इसके बाद उनके पति जेनेवीव ने जो बाइडेन के साथ संवाद को आगे नहीं बढ़ाया.

यह भी पढ़ेंः तमिलनाडुः इस गांव में कमला हैरिस को लेकर है जश्न का माहौल, जानिए क्या है कनेक्शन

भारत से चुनाव लड़ने का किया मजाक
वहीं 21 सितंबर 2015 को 'यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल' को संबोधित करते हुए बाइडेन ने कहा था कि 'बाइडेन फ्रॉम मुंबई' और मेरे पूर्वज शायद एक थे, 1848 में जो 'ईस्ट इंडिया टी कंपनी' के लिए काम करते थे. उन्होंने शायद किसी भारतीय महिला से शादी कर ली और भारत में ही रह गए. मुंबई में 2013 में बाइडेन ने लोगों से कहा था अगर यह सच है तो मैं भारत में भी चुनाव लड़ सकता हूं. उनके इस भाषण के दौरान वहां मौजूद दर्शकों के बीच हंसी की एक लहर दौड़ गई थी.