News Nation Logo
Banner

25 हजार जवानों की सुरक्षा के बीच बाइडन लेंगे शपथ, कमला रचेंगी इतिहास

अमेरिका के इतिहास में सबसे अधिक उम्र के राष्ट्रपति बनने जा रहे बाइडन शपथ ग्रहण के तुरंत बाद राष्ट्रपति के तौर पर देश के नाम अपना पहला संबोधन देंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 20 Jan 2021, 07:25:28 AM
Joe Biden Kamala Harris

46वें अमेरिकी राष्ट्रपति बतौर शपथ लेंगे बाइडन, कमला हैरिस भी. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

वॉशिंगटन:

जो बाइडन (Joe Biden) बुधवार को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति, जबकि कमला हैरिस (Kamala Harris) उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी. ट्रंप समर्थकों द्वारा संसद भवन परिसर कैपिटल हिल पर हाल में हुए हमले के बाद ऐतिहासिक शपथ ग्रहण समारोह के मौके पर सुरक्षा की बढ़ती चिंताओं के बीच बुधवार को बाइडन और हैरिस शपथ ग्रहण करेंगे. मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स स्थानीय समयानुसार 12 बजते ही कैपिटल के वेस्ट फ्रंट में बाइडन को पद की शपथ दिलाएंगे. बता दें कि भारत का समय अमेरिका से 10 घंटे 30 मिनट आगे चलता है, तो भारतीय समय के अनुसार ये शपथ ग्रहण समारोह रात 10.30 बजे होगा. शपथ ग्रहण का यह पारंपरिक स्थान है जहां नेशनल गार्ड्स के 25 हजार से अधिक जवान सुरक्षा में तैनात रहेंगे.

बाइडन 127 साल पुरानी बाइबिल संग लेंगे शपथ
निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समर्थकों के हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए इस स्थान को किले में तब्दील कर दिया गया है. 78 वर्षीय बाइडन अपने परिवार की 127 वर्ष पुरानी बाइबिल के साथ शपथ लेंगे. इस दौरान उनकी पत्नी जिल बाइडन अपने हाथों में बाइबिल लिए खड़ी रहेंगी. अमेरिका के इतिहास में सबसे अधिक उम्र के राष्ट्रपति बनने जा रहे बाइडन शपथ ग्रहण के तुरंत बाद राष्ट्रपति के तौर पर देश के नाम अपना पहला संबोधन देंगे. ऐतिहासिक भाषण भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक विनय रेड्डी तैयार कर रहे हैं, जो एकता और सौहार्द पर आधारित होगा.

यह भी पढ़ेंः भारत ने फिर जीती बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी,32 साल बाद ब्रिस्बेन में हारा ऑस्ट्रेलिया

कमला हैरिस शपथ लेते ही रच देंगी इतिहास
हैरिस (56) पहली महिला, पहली अश्वेत और पहली दक्षिण एशियाई अमेरिकी उपराष्ट्रपति बनकर इतिहास रचेंगी. उन्हें सुप्रीम कोर्ट की पहली लैटिन सदस्य न्यायमूर्ति सोनिया सोटोमेयर पद की शपथ दिलाएंगी. सोटोमेयर ने बाइडन को 2013 में उपराष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई थी. वह दो बाइबिल को लेकर शपथ लेंगी जिसमें एक निकट पारिवारिक मित्र रेगिना शेल्टन की होगी और दूसरी देश के पहले अफ्रीका मूल के अमेरिकी सुप्रीट कोर्ट के न्यायाधीश थुरगूड मार्शल की होगी. इस वर्ष सत्ता हस्तांतरण अपने विवादों को लेकर याद किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः LIVE: कृषि कानूनों पर किसानों और सरकार के बीच आज 10वें दौर की वार्ता

लेडी गागा की प्रस्तुति के साथ होगा शुरू कार्यक्रम
चुनावों के बाद सामान्य तौर पर यह प्रक्रिया शुरू हो जाती थी, लेकिन निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा तीन नवंबर के चुनाव परिणाम को अस्वीकार करने के बाद यह कई हफ्ते बाद शुरू हुआ है. ट्रंप ने कहा है कि वह शपथ ग्रहण में शामिल नहीं होंगे. शपथ ग्रहण कार्यक्रम सुबह करीब 11 बजे शुरू हो जाएगा, जिस दौरान गायिका-नृत्यांगना लेडी गागा राष्ट्रगान गाएंगी और अमांडा गोरमैन इस अवसर के लिए लिखी गई एक खास कविता पढ़ेंगी, अभिनेत्री-गायिका जेनिफर लॉपेज भी इस दौरान प्रस्तुति देंगी,

यहां देखें शपथ ग्रहण लाइव
शपथ ग्रहण समारोह का सीधा प्रसारण ABC, CBS, CNN, NBC, MSNBC, PBS समेत अमेरिका के सभी प्रमुख चैनलों पर होगा. आप चाहें तो इसे https://bideninaugural.org/watch/ पर जाकर देख सकते हैं या फिर अमेजन प्राइम पर भी ये शपथ ग्रहण समारोह लाइव देखा जा सकता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 Jan 2021, 07:25:28 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.