logo-image

सरकार और किसानों की वार्ता रही बेनतीजा, 22 जनवरी को होगी अगली बैठक

नए कृषि कानून के विरोध में किसानों का आंदोलन आज 56वें दिन में प्रवेश कर गया है. कड़ाके की सर्दी में दिल्ली के तमाम बॉर्डर पर हजारों की संख्या में किसान आंदोलनरत हैं.

Updated on: 21 Jan 2021, 11:39 PM

नई दिल्ली:

नए कृषि कानून के विरोध में किसानों का आंदोलन आज 56वें दिन में प्रवेश कर गया है. कड़ाके की सर्दी में दिल्ली के तमाम बॉर्डर पर हजारों की संख्या में किसान आंदोलनरत हैं. इस बीच इस मसले का हल निकालने के लिए किसानों के साथ सरकार की बातचीत लगातार जारी है. अब तक 9 दौर की वार्ता हो चुकी है. हालांकि वो बेनतीजा रहीं. लेकिन कुछ उम्मीदों के साथ आज 10वें दौर की वार्ता किसानों और सरकार के बीच होने जा रही है. 

calenderIcon 16:04 (IST)
shareIcon

सरकार और किसानों की बैठक का ब्रेक हो गया है, लेकिन अभी तक कोई नतीजा नहीं निकला है. किसानों ने एनआईए की नोटिस का विरोध जताया है. मंत्री जी ने कहा कि पता करेंगे. सरकार ने संशोधन का विषय रखा. किसानों ने की वापसी की मांग. न्यूनतम समर्थन मूल्य पर चर्चा से सरकार भाग रही है. 

calenderIcon 14:53 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का आंदोलन लगातार जारी है. इस दौरान किसानों की मौत का सिलसिला भी बढ़ता जा रहा है. आज टिकरी बॉर्डर पर एक और बुजुर्ग किसान की मौत हो गई है. मृतक किसान की पहचान धन्ना सिंह के रूप में हुई है.

calenderIcon 13:34 (IST)
shareIcon

किसानों के आंदोलन को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज की सुनवाई पूरी हो गई है. 

calenderIcon 13:34 (IST)
shareIcon

भूषन ने कहा कि किसान आउटर रिंग रोड पर रहेंगे. सब शान्तिपूर्ण रहेगा. इस पर अटॉर्नी जनरल ने कहा कि किसानों के वकील भूषण कह रहे हैं कि ट्रैक्टर परेड शांतिपूर्ण होगी, लेकिन हम कैसे विश्वास करें. 5000 ट्रैक्टर दिल्ली की सीमा में आ रहे है, वो सब नहीं जाएंगे. एक मुख्यमंत्री को उसकी सभा में जाने नहीं दिया गया. इस पर कोर्ट ने कहा कि ये पूरी तरह से एक्यूजटिव के अधिकार का मसला है. उम्मीद है कि सब शांतिपूर्ण रहेगा.

calenderIcon 13:30 (IST)
shareIcon

केंद्र सरकार के साथ होने वाली 10वें दौर की वार्ता के लिए किसान नेता विज्ञान भवन पहुंच गए हैं. भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने बताया, 'हम बैठक और आंदोलन भी करेंगे. किसान यहां से वापस नहीं जाएगा, जब तक MSP पर कानून, 3 कानूनों की वापसी और स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट को लागू नहीं करेंगे.'

calenderIcon 13:27 (IST)
shareIcon

प्रशांत भूषण ने कहा कि किसान कानून में किसी बदलाव के पक्षधर नहीं हैं, वो क़ानून वापसी चाहते हैं. इस पर कोर्ट ने कहा कि अभी तो कानून लागू भी नहीं है. लोकतांत्रिक प्रकिया में कोर्ट का भी रोल है. हम कानून निरस्त कर सकते हैं. भूषण ने कहा कि किसान लोकतांत्रिक तरीके से दबाव बना रहे हैं. उन्हें डर है कि अगर वो फिलहाल उठ जाए और कल आपने कानून को वैधानिक तौर पर सही करार दिया और स्टे के आदेश को हटा लिया तो उनका क्या होगा.

calenderIcon 13:17 (IST)
shareIcon

CJI ने वकील प्रशांत भूषण से कहा कि सिर्फ ये कहने भर से आपके किसान संगठन कमेटी के सामने पेश नहीं होंगे, काम नहीं चलेगा. आप उन्हें शांतिपूर्ण समाधान के लिए समझाएं.

calenderIcon 13:16 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कमेटी बनाने का मकसद ही ये था कि वो दोनों पक्षों की बात सुने, उससे कोर्ट को अवगत कराए. कमेटी को कृषि क़ानून की वैधता पर फैसला नहीं लेना था. अब एक सदस्य ने इस्तीफा दे दिया. उनके जगह रिक्त हुए पद पर भरने की एप्लिकेशन पर नोटिस जारी करते हैं. 

calenderIcon 13:15 (IST)
shareIcon

सीजेआई ने कहा कि हम साफ कर चुके है कि कमेटी कोई कानून की वैधता पर फैसला नहीं लेने जा रही है, सिर्फ इस न्यायिक प्रकिया का एक हिस्सा है. जो लोग कमेटी के सदस्य हैं वो कृषि क्षेत्र के एक्सपर्ट हैं.

calenderIcon 13:14 (IST)
shareIcon

CJI - हमने लोकहित को देखते हुए दखल का फैसला लिया था. जनता की राय की अपनी अहमियत है पर इसका इस्तेमाल किसी को बदनाम करने के लिय नहीं होना चाहिए. हमें दुख है कि ये देखकर कि कैसे कमेटी के सदस्यों को लेकर बातें कही गई. कैसे इस सम्बन्घ में मीडिया रिपोर्टिंग की गई. 

calenderIcon 13:10 (IST)
shareIcon

सरकार से वार्ता के लिए किसान नेता विज्ञान भवन के लिए रवाना हो गए हैं. ऑल इंडिया किसान फेडरेशन के अध्यक्ष प्रेम सिंह भंगू ने कहा कि पहली बैठक में हमारे नेताओं से स्पष्ट कह दिया था कि अगली बैठक रखते हैं तो मन बना कर आएं कि कानून रद्द करना है और MSP पर कानून बनाने से नीचे कोई बात शुरू नहीं होगी. आज उम्मीद है कि कि सरकार ने मन बनाया होगा.

calenderIcon 13:08 (IST)
shareIcon

CJI ने कहा कि आप बेवजह आशंका जाहिर कर रहे हैं. क्या किसी सदस्य की अपनी कोई राय नहीं हो सकती. यहां तक कि जजों की भी अपनी राय होती है. अगर किसी ने कोई राय व्यक्त की है तो क्या वो पक्षपाती हो गया! आपको कमेटी के सामने पेश नहीं होना तो मत होइये, मगर किसी को यूं बदनाम मत कीजिए. आप कोर्ट की निष्ठा पर यूं सवाल खड़े मत कीजिए.

calenderIcon 13:07 (IST)
shareIcon

चीफ जस्टिस ने कमेटी के सदस्यों पर कुछ किसान संगठनों की आपत्ति पर नाराज़गी जाहिर की. 


 

calenderIcon 12:58 (IST)
shareIcon

प्रशांत भूषण ने ये साफ किया कि उनके किसान संगठन कमेटी के सामने पेश नहीं होंगे. वकील दुष्यत दवे ने इस पर ऐतराज जाहिर किया कि बिना उनकी मौजूदगी के उस दिन कोर्ट ने आदेश पास किया. चीफ जस्टिस ने कहा कि जब मामला सुनवाई के लिए लगा था,आपको पेश होना चाहिए था.

calenderIcon 12:58 (IST)
shareIcon

आज सुनवाई में प्रशांत भूषण और दुष्यन्त दवे भी उन किसान संगठनों की ओर से पेश हुए जिन्हें SC ने शुरुआत में पक्षकार बनाया था. वकील प्रशांत भूषण ने बताया कि वो और दवे आठ किसान यूनियन की ओर से पेश हो रहे हैं. 


 

calenderIcon 12:50 (IST)
shareIcon

कोर्ट ने सरकार से कहा कि आप अपनी अर्जी वापस लें. कोर्ट इस पर कोई आदेश पास नही करेगा.

calenderIcon 12:50 (IST)
shareIcon

CJI की टिप्पणी - किसानों को मार्च करने की इजाज़त मिले या नहीं, ये पूरी तरह से पुलिस के अधिकार क्षेत्र का मसला है. पुलिस अपने हिसाब से फैसला ले. इसमें कोर्ट के दखल की ज़रूरत नहीं है. हम इसको लेकर कोई आदेश पास नहीं करेंगे.

calenderIcon 12:49 (IST)
shareIcon

दिल्ली पुलिस की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू

calenderIcon 11:40 (IST)
shareIcon

कनाडा की संसद में एक बार फिर भारत में जारी किसानों के आंदोलन को लेकर आवाज उठी है. कनाडाई सांसद तनमनजीत सिंह देसी ने ट्वीट कर बताया, 'भारत के किसानों के विरोध के लिए हमारी चिंताओं के बारे में 100 से अधिक सांसदों ने पीएम को क्रॉस-पार्टी पत्र पर हस्ताक्षर किए. लेकिन अब वहां के अधिकारियों द्वारा डराने-धमकाने और उत्पीड़न की खबरें सुनाई देने लगी हैं. जिन्होंने शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों, संघ नेताओं और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को नोटिस जारी करना शुरू कर दिया है.'


calenderIcon 10:30 (IST)
shareIcon

26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड को लेकर आज एक बार फिर किसानों और दिल्ली पुलिस के बीच बातचीत होगी.

calenderIcon 10:28 (IST)
shareIcon

भारतीय किसान यूनियन के नेता सुरजीत सिंह फूल ने कहा कि 26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड करेंगे. हमारा लक्ष्य 5 लाख ट्रैक्टरों को परेड में शामिल करना है. पुलिस कह रही है कि दिल्ली की सीमा में परेड मत करो, लेकिन हम मानेंगे नहीं. आज सरकार के साथ बैठक में कोई बात नहीं बनेगी. केन्द्र सरकार हमारी बात नहीं मान रही हैं.

calenderIcon 09:31 (IST)
shareIcon

सिंघु बॉर्डर पर कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों ने गुरु गोविंद सिंह के 'प्रकाश पर्व' पर अरदास की. एक प्रदर्शनकारी ने बताया कि गुरु गोविंद सिंह हमारे 10वें गुरु हैं. उन्होंने सिख पंथ की नीव रखी थी. उनकी कुर्बानी बहुत बड़ी है. आज हमारी खुशी का ठिकाना नहीं है.


calenderIcon 09:28 (IST)
shareIcon

कांग्रेस आज तीन विवादास्पद कृषि कानूनों के खिलाफ कर्नाटक में राजभवन का घेराव करेगी.

calenderIcon 06:47 (IST)
shareIcon

तीनों कृषि कानूनों के विरोध में किसान आज गणतंत्र दिवस से पहले गुरुग्राम में ट्रैक्टर रैली का 'पूर्वाभ्यास' करेंगे.

calenderIcon 06:47 (IST)
shareIcon

अब तक 9 दौर की वार्ता हुआ है, जिसमें कोई हल नहीं निकला. सरकार इन कानूनों को रद्द किए जाने की मांग पर अड़े हैं तो सरकार इन्हें वापस लेने के पक्ष में नहीं है.

calenderIcon 06:46 (IST)
shareIcon

किसानों और सरकार के बीच 10वें दौर की वार्ता दोपहर 2 बजे विज्ञान भवन में होगी.