logo-image

जम्मू-कश्मीर सरकार तस्करी, जालसाजी को रोकने को देगी प्राथमिकता

जम्मू-कश्मीर सरकार तस्करी, जालसाजी को रोकने को देगी प्राथमिकता

Updated on: 09 Jul 2021, 08:05 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर सरकार के उद्योग और वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव रंजन प्रकाश ठाकुर ने शुक्रवार को कहा कि अवैध व्यापार एक गंभीर चिंता का विषय है, जो देश की अर्थव्यवस्था को कमजोर करता है और नागरिकों के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। इस पर तत्काल आधार पर कार्रवाई करने की आवश्यकता है।

अर्थव्यवस्था को नष्ट करने वाली तस्करी और जालसाजी गतिविधियों के खिलाफ फिक्की की समिति द्वारा आयोजित जालसाजी और तस्करी को रोकने के लिए नीतियां और रणनीतियां पर एक वेबिनार को संबोधित करते हुए, ठाकुर ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में सरकारी विभागों में पर्याप्त प्राथमिकता दी जानी चाहिए, चाहे वह प्रवर्तन हो, प्रशिक्षण या उपभोक्ता जागरूकता हो।

जम्मू-कश्मीर सरकार के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के विभाग के संयुक्त निदेशक मोहम्मद अकबर ने कहा, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की मदद से बड़े पैमाने पर उपभोक्ता जागरूकता पैदा करने की जरूरत है जो इस खतरे पर जनता को जागरूक करेगी।

जम्मू और कश्मीर के डिप्टी ड्रग कंट्रोलर, इरफाना अहमद ने इस मुद्दे को हल करने के लिए विभाग की पहल को साझा करते हुए कहा कि पिछले कुछ वर्षों में, यूटी में लगभग 23 दवाएं नकली पाई गईं और 70-80 प्रतिशत मुकदमे के मामले सामने आए।

जम्मू-कश्मीर पुलिस के अपराध मुख्यालय के उप निदेशक (अभियोजन) लाईक अहमद ने कहा, 2020 में, हमने लगभग 3,87,000 नशीले कैप्सूल, नकली इंजेक्शन और सिरप जब्त किए। वर्ष 2018, 2019 और 2020 में 15, 24 और 25 मामले जम्मू-कश्मीर के विभिन्न पुलिस थानों में कॉपीराइट अधिनियम के तहत दर्ज किए गए।

फिक्की केसकेड के अध्यक्ष अनिल राजपूत ने कहा, अवैध उत्पादों ने वाणिज्य के रोजमर्रा के रास्ते में घुसपैठ की है। आपूर्ति की चैन और उपभोक्ताओं के घरों में अपना रास्ता बना लिया है, जिससे निमार्ताओं की प्रतिस्पर्धा को खतरा है। उपभोक्ता का विश्वास कम हो रहा है और व्यक्तियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए खतरा है।

प्रवर्तन अधिकारियों के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा, तस्कर और जालसाज उत्पादों के अवैध विकल्प की आपूर्ति करके मौजूदा स्थिति का फायदा उठा रहे हैं। जम्मू-कश्मीर में सतर्क प्रवर्तन अधिकारियों ने शराब, सिगरेट, मुद्रा, ड्रग्स, सैनिटाइजर और भी बहुत कुछ के अवैध व्यापार में जुडे लोगों को उजागर और गिरफ्तार किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.