logo-image

JEE Main Exam 2020: आज से परीक्षा शुरू, छात्रों को इन नियमों का करना होगा पालन

कोरोना वायरस के दौर में आज से इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिये जेईई-मुख्य परीक्षाएं शुरू हो रही हैं. जेईई की परीक्षाएं 1 से 6 सितंबर तक होनी हैं.

Updated on: 01 Sep 2020, 08:32 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के दौर में आज से इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिये जेईई-मुख्य परीक्षाएं शुरू हो रही हैं. जेईई की परीक्षाएं 1 से 6 सितंबर तक होनी हैं. जेईई कंप्यूटर आधारित परीक्षा है. संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-मुख्य के लिए 8.58 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया है. कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर जेईई-मुख्य परीक्षा टलने के आसार नजर आ रहे थे.राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनटीए) ने जेईई-मुख्य परीक्षा आयोजित कराने के लिए पूरी तैयारी की है.

यह भी पढ़ें: हवाई यात्रियों को बड़ा झटका, आज से विमान सेवाएं हो जाएंगी महंगी

कोविड-19 के तहत परीक्षा केन्द्रों में शारीरिक दूरी सुनिश्चित करने के लिये व्यापक इंतजाम किए गए हैं. 99 फीसदी छात्रों को उनकी पहली पसंद के आधार पर परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए हैं. परीक्षा केंद्रों की संख्या 570 से बढ़ाकर 660 कर दी गई है. जेईई-मुख्य परीक्षा के लिए पालियों की संख्या 8 से बढ़ाकर 12 कर दी गई है. प्रत्येक पाली में विद्यार्थियों की संख्या अब 1.32 लाख से घटकर 85,000 हो गई है. छात्रों को परीक्षा कक्ष में एक सीट छोड़कर बैठाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: ट्यूशन फीस के अलावा कोई शुल्क नहीं ले सकेंगे प्राइवेट स्कूल

ओडिशा, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में छात्रों को परिवहन के साधन मुहैया कराए जा रहे हैं. इसके अलावा आईआईटी के पूर्व छात्रों के एक समूह ने जरूरतमंद छात्रों को परीक्षा केन्द्र पहुंचने के लिए परिवहन के साधन मुहैया कराने के वास्ते एक पोर्टल लॉन्च किया है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों से परीक्षार्थियों की मदद करने की अपील की है.

यह भी पढ़ें: DU में पंजीकरण की प्रक्रिया खत्म, तीन साल में सबसे ज्यादा आवेदन

इन दिशानिर्देशों का करना होगा पालन

  • छात्रों के एडमिट कार्ड पर दिए गए हैं सोशल डिस्टेंसिंग के सारे नियम
  • सभी को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा.
  • छात्रों को दूसरों से 6 फीट की दूरी बनाकर रखनी होगी.
  • सभी की परीक्षा केंद्र में घुसने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग होगी.
  • छात्रों को मुंह पर मास्क और हाथ में दस्ताना पहनना होगा.
  • अपने लिए खुद पानी की बोतल पानी होगी.
  • परीक्षा केंद्र पर हैंड सैनिटाइजर ले जाना होगा.