News Nation Logo
मुंबई भी पहुंचा ओमीक्रॉन वैरिएंट, एक और मरीज मिला प्रियंका गांधी का बड़ा आरोप- UP TET घोटाले में दाल में कुछ काला ही नहीं, पूरी दाल ही काली है BJP योगी के नेतृत्व में लड़ेगी यूपी चुनाव: अमित शाहRead More » IPL 2022 : RCB के साथ फिर जुड़ेंगे एबी डिविलियर्स, विराट कोहली के साथ...!Read More » नवजोत सिंह सिद्धू ने फिर की भारत-पाक बार्डर खोलने की मांग ओमीक्रॉन को लेकर केंद्र की राज्यों को चिट्ठी, Omicron पर ट्रेसिंग और टेस्टिंग बढ़ाना जरूरी MSP गारंटी पर कमेटी के लिए 5 नामों पर बनी सहमति PM मोदी ने देवभूमि को किया प्रणाम, पढ़ी ये कविता 'जहां पर्वत गर्व सिखाते हैं...'Read More » ओमीक्रॉन खौफ के बीच टीम इंडिया का दक्षिण अफ्रीका दौरा टला न्यूजीलैंड में शामिल मुंबई के लड़के एजाज पटेल ने किया कमाल. लिए 10 विकेट

हवाई यात्रियों को बड़ा झटका, आज से विमान सेवाएं हो जाएंगी महंगी

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक आज से घरेलू हवाई यात्रियों को एएसएफ के तौर पर 150 रुपये के बजाय 160 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को एक सितंबर से 4.85 डॉलर के बजाय 5.2 डॉलर बतौर एएसएफ चुकाना होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 01 Sep 2020, 07:31:11 AM
Flight

Flight (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

हवाई यात्रियों को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, आज से विमान सेवाएं 10 रुपये महंगी हो जाएंगी. केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने 1 सितंबर 2020 से घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों से विमानन सुरक्षा शुल्क (ASF) वसूलने का फैसला किया है. एविएशन सिक्योरिटी फीस के तौर पर घरेलू यात्रियों से अब 150 के बजाए 160 रुपये वसूला जाएगा, वहीं अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों से 4.85 डॉलर के बदले 5.2 डॉलर वसूला जाएगा. इस फीस में अलग-अलग एयरलाइंस की गाइडलाइन और विमानों की संख्या आदि के आधार पर दो से तीन रूपए का अंतर हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Jio Fiber ने लॉन्च किया सबसे सस्ता अनलिमिटेड ब्रॉडबैंड प्लान, 30 दिन तक फ्री में लें ट्रायल

इंडिगो के टिकट पर ये फीस अभी तक 177 रुपये पड़ती थी जो अब 189 हो जाएगी. यानी इंडिगो के यात्रियों को हवाई यात्रा के लिए अब 12 रुपये अधिक देने होंगे. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने आज यानि एक सितंबर से घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय विमान यात्रियों से अधिक विमानन सुरक्षा शुल्क (एएसएफ) वूसलने का फैसला किया है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय के वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इससे हवाई यात्रा और महंगी हो जाएगी. अधिकारी ने बताया कि आज से घरेलू हवाई यात्रियों को एएसएफ के तौर पर 150 रुपये के बजाय 160 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को एक सितंबर से 4.85 डॉलर के बजाय 5.2 डॉलर बतौर एएसएफ चुकाना होगा.

यह भी पढ़ें: Bank Holidays: सितंबर में किन-किन तारीखों को बंद रहेंगे बैंक, जानिए यहां

हवाई अड्डों की सुरक्षा व्यवस्था पर खर्च की जाती है एएसएफ की राशि
उल्लेखनीय है कि विमान कंपनियां टिकट की बुकिंग के वक्त एएसएफ वसूल कर सरकार को जमा कराती हैं. इस राशि का इस्तेमाल पूरे देश के हवाई अड्डों की सुरक्षा व्यवस्था पर खर्च किया जाता है. मंत्रालय ने पिछले साल भी एएसएफ में वृद्धि की थी. मंत्रालय ने पिछले साल सात जून को घोषणा की थी कि घरेलू यात्रियों के लिए एएसएफ 130 रुपये से बढ़ाकर 150 रुपये किया जाएगा, जबकि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए यह राशि 3.25 डॉलर के बजाय 4.85 डॉलर होगी। नयी दरें एक जुलाई 2019 से लागू हुई थीं. गौरतलब है कि कोविड-19 की वजह से लागू यात्रा प्रतिबंध का सबसे अधिक असर विमानन क्षेत्र पर पड़ा है और कई विमानन कंपनियां खर्चों में कटौती के उपायों के तहत कर्मचारियों के वेतन में कटौती, बिना वेतन छुट्टी पर भेजने एवं नौकरी से निकालने जैसे कदम उठा रही हैं.

First Published : 01 Sep 2020, 07:27:45 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.