News Nation Logo

अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक रखने की जिम्मेदारी जैश-उल-हिंद ने ली

देश के शीर्ष उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के घर एंटीलिया के पास जिलेटिन लदी कार खड़े करने की जिम्मेदारी जैश-उल-हिंद (Jaish Ul Hind) नाम के संगठन ने ली है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 28 Feb 2021, 09:02:20 AM
Jaish Ul Hind

एक अनाम से संगठन जैश उल हिंद ने ली विस्फोटक रखने की जिम्मेदारी. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • जैश-उल-हिंद ने ली अंबानी के घर के पास विस्फोटक रखने की जिम्मेदारी
  • दिल्ली में इजरायल दूतावास के बाहर धमाके में भी आया था नाम
  • महीने भर रेकी कर जुटाई थी अंबानी परिवार के मूवमेंट की जानकारी

नई दिल्ली:

अति सुरक्षित इलाके में रहने वाले देश के शीर्ष उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के घर एंटीलिया के पास जिलेटिन लदी कार खड़े करने की जिम्मेदारी जैश-उल-हिंद (Jaish Ul Hind) नाम के संगठन ने ली है. टेलीग्राम एप के जरिए इस बाबत संदेश भेज संगठन ने यह कबूलनामा किया है. यह वही संगठन है जिसने कुछ दिन पहले दिल्ली (Delhi) के अति सुरक्षित इलाके में स्थित इजरायल (Israel) दूतावास के बाहर हुए धमाके की जिम्मेदारी भी ली थी. संगठन ने एप के जरिए भेजे संदेश में भारतीय सुरक्षा एजेंसियों को चुनौती देकर अंबानी परिवार से बिटक्वॉइन (Bitcoin) में पैसों की मांग भी की गई है. गौरतलब है कि विगत दिनों मुकेश अंबानी के घर के पास उनके सुरक्षा कर्मियों ने एक संदिग्ध कार को देखकर पुलिस को सूचना दी थी. जांच में कार के अंदर से जिलेटिन की छड़ें और अंबानी परिवार द्वारा इस्तेमाल में लाई जाने वाली फ्लीट से मिलती-जुलती नंबरों की प्लेट भी बरामद हुई थीं. 

जिम्मेदारी लेते हुए अंबानी परिवार से मांगी रंगदारी
टेलीग्राम एप के जरिये भेजे संदेश में जैश-उल-हिंद ने कहा है कि 'रोक सकते हो तो रोक लो. तुम कुछ नहीं कर पाए थे जब हमने तुम्हारी नाक के नीचे दिल्ली में तुम्हें हिट किया था, तुमने मोसाद के साथ हाथ मिलाया लेकिन कुछ नहीं हुआ'. मैसेज के अंत में अंबानी परिवार के लिए लिखा गया है कि तुम्हें मालूम है तुम्हें क्या करना है. बस पैसे ट्रांसफर कर दो जो तुम्हें पहले बोला गया है. गौरतलब है कि अंबानी परिवार के घर से बाहर विस्फोटक मिलने से सनसनी फैल गई थी. इस इलाके में न सिर्फ कई बड़ी हस्तियों के घर हैं, बल्कि एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार का घर भी महज कुछ सौ कदमों की दूरी पर है. 

यह भी पढ़ेंः चुनावी राज्यों में तेज हुआ प्रचार, तमिलनाडु और पुडुचेरी में आज अमित शाह

एंटीलिया की एक महीने से हो रही रेकी
एंटीलिया के पास संदिग्ध कार से विस्फोटक और धमकी भरा ख़त मिलने के मामले में पुलिस को रोज नए सबूत मिल रहे हैं. पुलिस ने अंबानी के घर एंटीलिया के आस-पास मौजूद सीसीटीवी फुटेज को खंगाला है जिसमें सामने आया है कि ये कर 24 फरवरी की रात करीब एक बजे वहां खड़ी की गयी थी. ये कार इससे पहले रात 12:30 बजे हाजी अली जंक्शन पहुंची थी और यहां करीब 10 मिनट तक रुकी भी रही थी. सूत्रों के मुताबिक पुलिस को पता चला है कि संदिग्ध एंटीलिया की बीते एक महीने से रेकी कर रहे थे.

यह भी पढ़ेंः दूध बिकेगा 100 रुपए लीटर, किसान आंदोलन के पक्ष में खाप का फरमान

चोरी की गाड़ी में रखे विस्फोटक
गौरतलब है कि एंटीलिया से करीब 200 मीटर दूर एक संदिग्ध एसयूवी से गुरुवार शाम को जिलेटिन की 20 छड़ें बरामद हुई थी. ये जिलेटिन प्रमुख रूप से जमीन में विस्फोट करने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है. इस गाड़ी से एक बैग मिला था जिसमें से एक धमकी भरा ख़त भी बरामद हुआ था. इस गाड़ी का नंबर फर्जी था, लेकिन इसके असली मालिक का पता लगाया जा चुका है. पुलिस का कहना है कि शुरुआती जांच में सामने आया है कि गाड़ी चोरी कर ली गई थी, लेकिन फिलहाल मामले की छानबीन की जा रही है.

यह भी पढ़ेंः PM मोदी आज रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिए देश को करेंगे संबोधित

आतंकी एंगल से भी जांच कर रही थी सुरक्षा एजेंसी
जांच के दौरान एसयूवी कार स्कॉर्पियो के अंदर से जिलेटिन छड़ों के अलावा कुछ नंबर प्लेट भी बरामद हुई थीं. हैरानी की बात यह रही कि कार से बरामद कुछ नंबर प्लेटों पर छपे नंबर मुकेश अंबानी के सुरक्षा दस्ते में इस्तेमाल होने वाले वाहनों से मेल खाते हैं. अब पुलिस और एटीएस इस मामले में आतंकी एंगल से भी जांच कर रही हैं.

First Published : 28 Feb 2021, 08:56:50 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.