News Nation Logo
Banner

तालिबानी लड़ाके बाबर भाई को जैश ने बनाया कश्मीर में नया कमांडर

कंधार में कश्मीर को लेकर जैश-तालिबान की मुलाकात के बाद अहसानुल्लाह उर्फ बाबर भाई को कश्मीर का नया जैश ऑपरेशन प्रमुख बनाया गया है. कहा जाता है कि अहसानुल्लाह ने अफगानिस्तान में तालिबान के साथ लड़ाई लड़ी थी.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 30 Aug 2021, 02:31:05 PM
Jaish

जैश आतंकी बाबर भाई (Photo Credit: न्यूज नेशन)

श्रीनगर:

कंधार में कश्मीर को लेकर जैश-तालिबान की मुलाकात के बाद अहसानुल्लाह उर्फ बाबर भाई को कश्मीर का नया जैश ऑपरेशन प्रमुख बनाया गया है. कहा जाता है कि अहसानुल्लाह ने अफगानिस्तान में तालिबान के साथ लड़ाई लड़ी थी. हाल ही में त्राल में हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने जैश कमांडर लंबू भाई को मार गिराया था. इसके बाद से ही नए कमांडर की तलाश जारी थी. सुरक्षा तंत्र के सूत्रों के अनुसार अहसानुल्लाह का कश्मीर में प्रवेश कश्मीर संघर्ष थिएटर से तालिबान का संबंध सुनिश्चित करने की दिशा में पहले कदम के रूप में देखा जा रहा है. 

हाल ही में तालिबान की मदद के लिए अफगानिस्तान गए सैकड़ों आतंकी पाकिस्तान आते देखे गए हैं. सुरक्षा एजेंसियों के सूत्रों के मुताबिक पाक ISI की मदद से अफगानिस्तान गए लश्कर और जैश के आतंकी अब POK में मुज्जफराबाद के नज़दीक चेलाबन्दी में देखे जा रहे हैं. इन जैश और लश्कर के आतंकियों की संख्या काफ़ी ज्यादा बताई जा रही है. बताया जा रहा है कि पीओके के जिन टेरर कैम्प में लश्कर और जैश के आतंकियों की ज्यादा मूवमेंट देखी जा रही है, उनमें बोई, मुज्जफराबाद, कोटली, बरनाला,लाका ए गैर, शेरपाई, देवलीन, खालिद बिन वालिद, गरही और दुपट्टा, कैम्प्स शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भूस्खलन से भारी तबाही, 4 की मौत, कई लापता

IED बनाने का एक्सपर्ट था लंबू 
दक्षिण कश्मीर के जिला पुलवामा के नागबेरन और तरसर इलाके के बीच पड़ने वाले जंगलों में लंबू भाई का एनकाउंटर हुआ था. पाकिस्तानी आतंकी लंबू भाई सुरक्षाबलों के लिए चुनौती बना हुआ था. आइईडी बनाने में विशेषज्ञ माने जाने वाले आतंकी लंबू भाई को पुलिस कई सालों से ढूंढ रही थी. हालांकि लंबू को सुरक्षबलों ने गत साल नवंबर में भी घेरा था परंतु रात के अंधेरे का फायदा उठाकर वह मुठभेड़ स्थल से फरार हो गया था. पुलवामा हमले के बाद से ही जैश-ए-मोहम्मद के आइईडी विशेष माने जाने वाले तीन आतंकी सुरक्षाबलों के निशाने पर थे. 

यह भी पढ़ेंः तालिबान की चीन संग बढ़ रही नजदीकियां, अफगानिस्तान में नए समीकरण

दूसरी तरफ तालिबान नेता शेर मोहम्मद अब्बास स्टैनिकजई ने भारत और पाकिस्तान के संबंधों को लेकर बड़ा बयान दिया है. स्टैनिकजई ने कहा कि भारत और पाकिस्तान को अपने आंतरिक मामलों में अफगानिस्तान का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. स्टैनिकजई का बयान ऐसे समय में सामने आया है जब उन्हें जल्द ही विदेश मंत्रालय की कमान मिलने जा रही है. स्टैनिकजई ने कहा कि तालिबान अपने सभी पड़ोसी देशों के साथ बेहतर रिश्ते चाहता है.

First Published : 30 Aug 2021, 02:27:10 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×