logo-image

हांगकांग में शीतकालीन ओलंपिक का विरोध कर रहे कैंसर पीड़ित कार्यकर्ता को जेल

हांगकांग में शीतकालीन ओलंपिक का विरोध कर रहे कैंसर पीड़ित कार्यकर्ता को जेल

Updated on: 12 Jul 2022, 11:40 PM

हांगकांग:

हांगकांग के अधिकारियों ने चौथे चरण के कैंसर से पीड़ित एक कार्यकर्ता को बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक का विरोध करने के प्रयास के लिए नौ महीने की जेल की सजा सुनाई है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, 75 वर्षीय कू स्जे-यीउ को फरवरी में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था।

अनुभवी प्रचारक ने शीतकालीन खेलों के पहले दिन बीजिंग के संपर्क कार्यालय के बाहर नारों के साथ एक ताबूत प्रदर्शित करने की योजना बनाई थी।

उन पर देशद्रोह का आरोप लगाया गया था, जिसका उन्होंने खंडन किया है।

इस आरोप में अधिकतम दो साल की जेल की सजा का प्रावधान है। अदालत ने उन्हें नौ महीने की सजा सुनाई लेकिन कू ने कहा कि वह सजा के खिलाफ अपील करेंगे।

पुलिस ने कहा कि कू ने एक ताबूत रखने की योजना बनाई थी और इस पर संदेश लिखे हुए थे: लोकतंत्र और मानवाधिकार शीतकालीन ओलंपिक से ऊपर हैं।

स्वतंत्र समाचार आउटलेट हांगकांग फ्री प्रेस ने बताया कि न्यायाधीश पीटर लॉ ने कहा कि उन कार्यों से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा है।

समाचार साइट एससीएमपी के अनुसार, कू अगले महीने जल्दी रिहाई के योग्य होने की उम्मीद है, क्योंकि वह फरवरी से हिरासत में है। उन्हें पहले भी करीब एक दर्जन बार उनकी राजनीतिक सक्रियता के लिए गिरफ्तार किया जा चुका है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.